NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, हटाई गई बाबरी और गुजरात दंगों से जुड़ी चीजें

Changes in NCERT Book: एनसीईआरटी ने 12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की किताब में बड़ा बदलाव किया है. इस किताब से बाबरी मस्जिद, गुजरात दंगे और अल्पसंख्यकों जैसे संवेदनशील विषयों का हटा दिया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

NCERT Book: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 12वीं कक्षा के राजनीति विज्ञान (Political Science) की किताब में बड़ा बदलाव किया है.  NCERT ने इस किताब से बाबरी मस्जिद, हिंदुत्व की राजनीति, 2002 के गुजरात दंगों और अल्पसंख्यकों से जुड़े कुछ हिस्सों को हटा दिया है जो इस शैक्षणिक सत्र से लागू भी हो जाएगा. 

बता दें कि, साल 2023 में NCERT किताब में यह बदलाव करने का फैसला लिया गया था जो इस सत्र से लागू होने जा रहा है. इन बदलावों को संस्था ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक किया.

NCERT बुक में क्या-क्या हुआ बदलाव

1. NCERT के 12वीं कक्षा के  राजनीतिक विज्ञान के किताब में भारतीय राजनीति में हालिया घटनाक्रम, "अयोध्या विध्वंस" का संदर्भ हटा दिया गया है. “राजनीतिक लामबंदी की प्रकृति के लिए राम जन्मभूमि आंदोलन और अयोध्या विध्वंस की विरासत क्या है?” इसे बदलकर "राम जन्मभूमि आंदोलन की विरासत क्या है?" कर दिया गया है.

2. उसके बाद इसी चैप्टर में बाबरी मस्जिद और हिंदुत्व की राजनीति का जिक्र भी हटा दिया गया. कई घटनाओं की परिणति दिसंबर 1992 में अयोध्या में विवादित ढांचे के विध्वंस के रूप में हुई. इस घटना ने देश की राजनीति में विभिन्न बदलावों का प्रतीक और शुरुआत की और इस पर बहस तेज हो गई. भारतीय राष्ट्रवाद और धर्मनिरपेक्षता की प्रकृति. ये घटनाक्रम भाजपा के उदय और 'हिंदुत्व' की राजनीति से जुड़े हैं.

3. एनसीईआरटी ने दस्तावेज़ में कहा कि सामग्री को "राजनीति में नवीनतम विकास" के अनुसार अपडेट किया गया है. इसके अलावा अध्याय 5 में, डेमोक्रेटिक राइट्स, गुजरात दंगों का संदर्भ, एक समाचार कोलाज के कैप्शन में हटा दिया गया है.

4. एनसीईआरटी द्वारा दिए गए तर्क में कहा गया है, "समाचार कोलाज और सामग्री एक ऐसी घटना का जिक्र करती है जो 20 साल पुरानी है जो न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से हल की गई है."

5. कुछ स्थान जहां पहले मुस्लिम समुदाय का उल्लेख किया गया था, उन्हें भी बदल दिया गया है. किताब में  हाशिए को समझना, मुसलमानों को विकास के लाभों से "वंचित" करने का संदर्भ हटा दिया गया है.

Topics

calender
05 April 2024, 07:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो