क्या है भाजपा की 'बुर्के वाली आर्मी?' 400 पार में कितना और कहां से देगी योगदान?

लोकसभा चुनाव बेहद करीब है. ऐसे में भाजपा ने वोटिंग में होने वाले फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए एक बुर्के फौज तैयार की है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की तारीख बिल्कुल करीब है. इस बार चुनाव में भाजपा 400 पार का नारा लगा रही है, जिसके लिए बहुत मेहनत भी की जा रही है. अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए भाजपा कहीं भी कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहती. 400 के करीब सीटें हासिल करने के लिए भाजपा को मुसलमानों के वोटों की भी जरूरत होगी. ऐसे में पार्टी मुस्लिमों को भी अपनी तरफ खींचने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रही है. इन्हीं में से एक कदम है मुस्लिम महिलाएं, जिन्हें बुर्के वाली फौज के नाम से संबोधित किया जा रहा है. 

'बुर्के वाली आर्मी

इस साल लोकसभा चुनाव में भाजपा किसी भी तरीके का फर्जीवाड़े को राह से हटाने की तैयारी में है. कई बार चुनाव के दौरान ये शिकायत आई है की मुस्लिम बहुल इलाके में महिलाएं बुर्का पहनकर वोट देने आती हैं, ऐसे में फर्जीवाड़ा काफी किया जाता है. इसी फर्जीवाड़ा को देखते हुए भाजपा ने एक अनूठा प्रयोग शुरू किया है जिसके चलते पार्टी बुर्का नशी पोलिंग एजेंट्स की फौज तैयार कर रही है. मुस्लिम आबादी वाले इलाके में भाजपा ने अपने मुस्लिम कैडर को ट्रेनिंग दे रही है. इसमें 10-10 महिलाओं के ग्रुप को पोलिंग एजेंट की ट्रेनिंग दी जा रही है. जिसमें इनको बताया जा रहा है कि बूथ पर फर्जी वोटर की कैसे पहचान करनी है.

कैसे काम करेगी ?

भाजपा की इस 'बुर्के वाली आर्मी कैसे काम करेगी ये सवाल आपके मन में आया होगा. आपको बता दें, इसमें मुस्लिम महिला ब्रिगेड मतदान केंद्रों में आने वाली महिलाओं के चेहरे से नकाब हटाकर उनकी पहचान की जाएगी. इसके साथ ही वोटर आईडी कार्ड और मतदान के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकृत दूसरे प्रपत्र का भी मिलान करेंगी. ऐसा करने के पीछे वोटिंग वाले दिन फर्जीवाड़ा होना से बचाना बताया जा रहा है. बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे को इसकी जिम्मेदारीदी गई है. वहीं महिलाओं को प्रशिक्षण दे रहे पदाधिकारी का कहना है कि अभी तक इसमें बैच की पहले बैच की 25 मुस्लिम महिलाओं को ट्रेनिंग दे दी गई है. 

क्यों हो रहा ये प्रयोग

इस बार हो रहे लोकसभा चुनाव में भाजपा का भरोसा है कि मुसलिम महिलाएं का ज्यादा वोट मिल सकता है. इसके पीछे की वजह मुस्लिम महिलाएं भाजपा के काम से काफी खुश हैं, मोदी सरकार ने तीन तलाक की कुप्रथा को कानून बनाकर खत्म किया, इसके अलावा  हज के लिए मरहम खत्म किया जिसमें महिलाएं हज यात्रा पर अकेले जा सकती हैं.  हज यात्रा में होने वाली वीआईपी कोटा खत्म किया. हज कोटा 1.75 लाख से बढ़ाकर 2लाख किया और तो और 2 करोड़ से ज्यादा अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति दी है. ऐसे भाजपा का मानना है कि वोटिंग वाले दिन फर्जीवाड़ा ना हो इसलिए 'बुर्के वाली आर्मी को तैयार किया है. 

calender
05 April 2024, 06:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो