पीएम ने क्यों कहा, मुसलमानों से मुझे प्यार है... बस ये बात बताना पसंद नहीं

Lok sabha Election 2024: पीएम ने कहा कि ''मुहर्रम पर अगर हमें बाहर जाना होगा तो मुझे पता था कि ताजिये के नीचे से गुजरना होगा. मैं उसी समाज में पला-बढ़ा हूं.

JBT Desk
JBT Desk

Lok sabha Election 2024: पीएम मोदी ने बीते दिन वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. पीएम के मुसलमानों को घुसपैठिया कहकर हमला बोलने वाले बयान सफाई पेश की. उन्होंने कहा कि "मैंने हिंदू-मुसलमान" राजनीति में नहीं फंसने का संकल्प लिया है, पीएम मोदी ने मीडिया से बात करते हुए मंगलवार को कहा कि ''जिस दिन उन्होंने इस तरह के तरीकों का सहारा लिया, "उस दिन मैं सार्वजनिक जीवन में रहने योग्य नहीं रहूंगा." 

मुसलमानों को नहीं कहा कुछ? 

पीएम ने कहा कि मेरे भाषणों में "घुसपैठियों" और "अधिक बच्चों वाले लोगों" के बारे में बात करते समय उनका मतलब कभी भी मुसलमानों से नहीं था. उन्होंने कहा कि "मैं हैरान हूं, आपसे किसने कहा कि जब भी कोई अधिक बच्चों वाले लोगों के बारे में बात करता है, तो यह निष्कर्ष निकाला जाता है कि वे मुसलमान हैं? पीएम मोदी ने कहा. "मैं 'हिंदू-मुसलमान' नहीं खेलूंगा; ये मेरा संकल्प है."

गरीबों को कहा था ज्यादा बच्चे वाला?

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के गरीबों के बीच, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, अधिक बच्चे पैदा करना एक आम समस्या है. साथ ही उन्होंने अपने पड़ोस में मुसलमानों के रहने का बी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ''उनके पड़ोस में मुस्लिम परिवारों के बीच रहने से उन्हें उनके रीति-रिवाजों और प्रथाओं के बारे में जानकारी मिली. ''हमारे घर में दूसरे त्योहारों की तरह ईद भी मनाई जाती थी. उस दिन खाना नहीं बनेगा क्योंकि खाना हमारे मुस्लिम पड़ोसियों के घर से आता था. 

पीएम ने आगे कहा कि ''मुहर्रम पर अगर हमें बाहर जाना होगा तो मुझे पता था कि ताजिये के नीचे से गुजरना होगा. मैं उसी समाज में पला-बढ़ा हूं. मेरे बहुत सारे दोस्त हैं जो मुस्लिम हैं... बस मैं इस पहलू को हर जगह पर बताना पसंद नहीं करते.''

'मोदी मुसलमानों के नहीं'

पीएम से जब ये पूछा गया कि ''क्या वह इस धारणा को तोड़ने में असमर्थ हैं कि "मोदी मुसलमानों के नहीं हैं", पीएम ने कहा, "यह मुद्दा मुसलमानों के बारे में नहीं है. चाहे व्यक्तिगत रूप से मुसलमान मोदी के कितने भी समर्थक क्यों न हों, विचार की एक लहर है जो उन्हें निर्देशित करती है, 'यह करो, वह करो.'  2002 के बाद गोधरा कांड के बाद जानबूझकर मेरी छवि खराब की गई.'

calender
15 May 2024, 07:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो