Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के दो जिलों में दोबारा होगी वोटिंग, 11 बूथों के लिए ECI का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के दो जिलों-इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व में फैले इन केंद्रों पर 22 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक फिर से वोटिंग की जाएगी.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: 19 अप्रेल को मणिपुर में पहले चरण में मतदान किया गया था, लेकिन इस दौरान वहां पर कई जगह हिंसा की खबरें सामने आई. अब अधिकारियों ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने शनिवार को आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र (आईएमपीसी) के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 11 बूथों पर पुनर्मतदान को मंजूरी दे दी है. राज्य के दो जिलों-इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व में फैले इन केंद्रों पर 22 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक पुनर्मतदान होगा. 

क्या आया आदेश?

विज्ञप्ति में कहा गया है, "इन मतदान केंद्रों के सभी मतदाताओं से अपील की जाती है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में आएं. साथ ही भारत के चुनाव आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58 (2) और 58 ए (2) के तहत निर्देश दिया है कि आईएमपीसी के 11 मतदान केंद्रों के संबंध में 19 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) को मतदान किया जाए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मणिपुर के कार्यालय ने एक प्रेस में कहा, ''अप्रैल 22, 2024 (सोमवार) को उक्त मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान के समय के साथ नए सिरे से मतदान होगा.''

कांग्रेस ने की थी मांग

साठ-सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के 32 निर्वाचन क्षेत्र 'इनर मणिपुर' लोकसभा सीट में आते हैं, जबकि 28 विधानसभा क्षेत्र 'आउटर मणिपुर' संसदीय क्षेत्र में हैं. कांग्रेस की मणिपुर इकाई के अध्यक्ष के. मेघचंद्र ने कहा था कि पार्टी ने मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास शिकायत दर्ज कराई है और 'इनर मणिपुर' निर्वाचन क्षेत्र के 36 तथा 'आउटर मणिपुर' निर्वाचन क्षेत्र के 11 बूथों पर फिर से मतदान कराए जाने की मांग की है.

आपको बता दें कि 19 अप्रेल को पहले चरण का मतदान हुआ था, इस दौरान मणिपुर में भी वोटिंग की गई. वोटिंग वाले दिन ही कई बूथों पर हिंसा की खबरें सामने आई थीं, साथ एक जगह पर गोली भी चली थी. 

calender
21 April 2024, 07:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो