Happy Birthday Danny Denzongpa: आज है बॉलीवुड के सबसे बड़े खलनायक का 75वां जन्मदिन, बिल्कुल अलग है डैनी का व्यक्तित्व

बॉलीवुड के मशहूर खलनायक जिसने अपनी कला से लोगों के अंदर दहशत फैला दिया। जी हा हम बात कर रहें हिन्दी फिल्म जगत के ऐसे कलाकार के बारे में जिन्हें लोग एक खलनायक के रुप में बेहद पसंद करते है। तो आइए उनके जन्मदिन के खास मौकें पर उनके व्यक्तित्व के बारे में जानते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

बॉलीवुड के मशहूर खलनायक जिसने अपनी कला से लोगों के अंदर दहशत फैला दिया। जी हा हम बात कर रहें हिन्दी फिल्म जगत के ऐसे कलाकार के बारे में जिन्हें लोग एक खलनायक के रुप में बेहद पसंद करते है। तो आइए उनके जन्मदिन के खास मौकें पर उनके व्यक्तित्व के बारे में जानते है।

हिन्दी सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकार जो कि दुनियाभर में डैनी नाम से मशहूर है लोग उन्हें एक विलेन के रुप में देखते हैं लेकिन डैनी अपने रियल लाइफ में बहुत अलग है। वह एक विनम्र स्वाभाव और अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति है। आपको बता दें कि डैनी कभी भी फिल्मी दुनिया में नहीं आना चाहते थे। वह बचपन से ही सेना में जाना चाहते थे। लेकिन उनकी मां उनको लेकर चिंतित थी इस वजह से डैनी ने सिनेमा जगत में आने का फैसला लिया है।

डैनी अपने दौर के बेहद मशहूर खलनायक थे। और अभी भी वह फिल्मों में देखे जाते है। आपको बता दें कि डैनी को हाल ही में फिल्म ऊंचाई में देखा गया था। बालिवुड के मशहूर खलनायक के रुप मे देखे जाने वाले डैनी आज 75 साल के हो गए हैं। इनका जन्म 25 फरवरी 1948 को सिक्किम में हुआ था। डैनी का असली नाम शेरिंग फिंटसो डेनजोंग्पा है। वह हमेशा से बर्दी पहन कर देश की सेवा करना चाहते थे हालंकि उनकी मां नहीं चाहती थी की डैनी सेना में जाए इसलिए डैनी एक्टिंग के दुनिया में कदम रखें। लेकिन क्या पता था कि सिक्किम का यह बालक एक दिन इतनी बड़ी हस्ती बन जाएगा।

पुणे में ली एक्टिंग की शिक्षा

आपको बता दें कि डैनी कला की बारीकियों से समझने के लिए और सिखने के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जिसका शॉर्ट नाम एफटीआईआई हैँ यही से डैनी ने एक्टिंग सिखने के लिए एडमिशन लिए थे। जहां पर डैनी की मुलाकात जया बच्चन से हुई फिर इनके बिच दोस्ती का रिस्ता बन गया।

जया बच्चन की सलाह पर शेरिंग फिंटसो डेनजोंग्पा ने अपना नाम डैनी रख लिया। उसके बाद यह नाम सिनेमा जगत में हिट हो गया। जया बच्चन और डैनी एक बहुत अच्छे दोस्त थे। जया बच्चन ने डैनी के बारे मे कहा था की वह बहुत ही अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान है पता नही वह फिल्म में कैसे इतने बुरे यानी खलनायक का किरदार निभा लेते हैं। आपको बता दें कि फिल्म घातक में डैनी ने कात्या का रोल निभाया था जिसके डायलॉग्स आज भी लोग भुलाए नहीं भुलते है। इतना ही मशहूर खलनायक डैनी के शानदार अभिनय की वजह से उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है।

1971 में किया था बॉलीवुड में डेब्यू

साल 1971 में आई हिन्दी फिल्म फिल्म जरूरत से डैनी ने डेब्यू किया था। हालांकि यह फिल्म खास कमाल नहीं दिखा सकी, जिसके चलते डैनी को काफी संघर्ष भी करना पड़ा था। लेकिन इस फिल्म के बाद वह फिल्म धुंध में नेगेटिव रोल निभाया, जिसके बाद वह लाइमलाइट में आ गए। आपको बता दें कि डैनी अब तक 200 फिल्मों में काम कर चुके हैं। और इनका यह सफर अब भी जारी है।आपको बता दें कि डैनी हिन्दी फिल्म के अलावा हॉलीवुड फिल्म में भी सहायक रोल निभाया है।

परवीन बाबी के साथ अफेयर के चर्चें

जब डैनी फिल्मी दुनिया में उड़ान भर रहे थे तो तब उनका लव अफेयर कई एक्ट्रेस के साथ सुर्खिंयो में था। जिसमें से सबसे चर्चीत परवीन बॉबी के साथ था। कहा जाता है की डैनी और परवीन करीब 4 साल तक एक दुसरे को डेट किए थे। हालांकि बाद में डैनी ने सिक्किम की पूर्व रानी गावा डेनजोंग्पा से शादी कर ली। अब उनके दो बच्चें भी हैं। बेटे का नाम रिंजिंग डेनजोंग्पा है और और बेटी का नाम पेमा डेनजोंग्पा हैं।

इन चीजों के हैं शौकीन

इस उम्र में भी डैनी रोज सुबह पांच बजे उठकर कसरत और व्याम करते हैं। डैनी को टेनिस खेलना भी बेहद पसंद है। एक समय पर डैनी महान अभिनेता अमिताभ बच्चन के साख भी टेनिस खेला करते थे। इन सब के अलावा डैनी को बांसुरी बजाना भी खुब पसंद है।

calender
25 February 2023, 01:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो