Rani Mukerji Birthday: रानी मुखर्जी का आज 45वां जन्मदिन है, जाने क्यों आवाज के वजह से होना पड़ा था रानी मुखर्जी को रिजेक्ट

Rani Mukerji Birthday special: बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी का आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही है तो आइए इनके जन्मदिन को खास मौके पर उनके जिवन से जुड़े कुछ पहलुओं को जानते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Rani Mukerji Unknown Facts: चेहरे पर प्यारी सी मुस्कान और नशीली आंखें वाली रानी मुखर्जी अपने शानदार अभिनय और खूबसूरती से करोड़ों के दिलों पर राज करती है। रानी मुखर्जी बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज एक जानी-मानी हस्ती है। अगर बात उनके फिल्मी तकरियर की करें तो शुरूआती समय में रानी मुखर्जी को अपने आवाज की वजह से काफी मुश्किले से भी गुजरना पड़ा था लेकिन आज वह बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस में गिनी जाती है। हाल ही में अभिनेत्री की फिल्म 'मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे' सिनेमाघर में रिलीज हुई थी जिसके कारण एक्ट्रेस सुर्खियों में बनी हुई है।

हिन्दी सिनेमा जगत की मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में एक फिल्मी परिवार में हुआ था। एक्ट्रेस रानी मुर्खजी फिल्मी परिवार से होने के बावजूद उन्हें शुरुआती दौर में एक्टिंग की दुनिया में अपनी आवाज के वजह से काफी दिक्कतो को सामना करना पड़ा था, रानी मुखर्जी के जिंदगी में एक ऐसा समय भी आया था जब उनके आवाज से लोग नफरत करते थे लेकिन एक्ट्रेस ने हिम्मत नहीं हारी और कुछ समय बाद अपनी आवाज से दुनिया को दिवाना बना दिया।

इस फिल्म से करियर की शुरुआत

बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत 1996 में आई बंगाली फिल्म ‘बिएर फूल’ से किया था। जबकी बॉलीवुड में राजा की आएगी बरात’से अभिनय की शुरुआत किया था। हालांकि शुरुआती दौर में रानी मुखर्जी को उनके अलग अवाज के चलते डायरेक्टर उन्हे फिल्म से रिजेक्ट कर देते थे लेकिन अब वह एक मशहूर अभिनेत्री के रूप में जानी जाती है।

इस फिल्म में रानी मुर्खजी की आवाज  को किया गया था डब

1998 में विक्रम भट्ट और निर्माता मुकेश भट्ट द्वारा निर्देसित फिल्म ‘गुलाम’ में रानी मुखर्जी और आमिर खान को लीड रोल के लिए कास्ट किया गया था, फिल्म निर्देशक और एक्टर आमिर का कहना था की गुलाम फिल्म में रानी मुखर्जी की आवाज उनके किरदार को शोभा नहीं दें रहा है। यहां तक इस फिल्म से रानी मुखर्जी को रिजेक्ट करने तक की बात भी कही थी, हालांकि बाद में रानी मुखर्जी की आवाज को फिल्म में डब करवाई गई थी।

करण जौहर की फिल्म ने दिलाई रानी मुखर्जी की अवाज की पहचान

बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी जिस आवाज की दिवानी पूरी दुनिया है, इस अवाज को पहचान दिलाने का काम करणजौहर ने किया था। करन जौहर की फिल्म 'कुछ कुछ होता' होता में करण जौहर ने रानी मुखर्जी को अपनी आवाज में फिल्म की डायलॉग्स को डब करवाया, जिसके बाद फिल्म में दर्शकों को फिल्म में रानी मुखर्जी के किरदार टिना और उनके आवाज को दर्शकों ने सराहना दिया। जिसके बाद रानी मुखर्जी की आवाज की पूरी दुनिया दिवानी हो गई।

रानी मुखर्जी की फिल्में

हिन्दी सिनेमा जगत की मशहूर एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने अपने अब तक के करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किए है जिनके लिए उन्हें अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। गुलाम के बाद एक्ट्रेस ने राजा की आएगी बारात, कुछ कुछ होता है, बिछू, हेलो ब्रदर, मुझसे दोस्ती करोगे, साथिया, वीर-ज़ारा, बंटी और बबली, मर्दानी, चोरी चोरी चुपके चुपके जैसे शानदार फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जानी जाती है।

बेहतरीन अभिनय के लिए पुरस्‍कार से सम्मानित

रानी मुखर्जी को अपने फिल्मी करियर में बेहतरीन अभिनय के लिए अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। 2004 में आई फिल्म युवा, कुछ कुछ होता, नो वन किल्ड जोसिका जैसे फिल्म के लिए एक्ट्रेस रानी मुखर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उसके बाद फिल्म ब्लैक और साथिया के लिए भी क्रिटिक्स अवार्ड से उन्होंने साथिया (2002) और ब्लैक (2005) में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी जीता, और हम तुम (2004) और ब्लैक (2005) में उनकी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त किया।

calender
21 March 2023, 11:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो