Smriti Irani Birthday: जाने छोटे पर्दे से राजनीति की दुनिया में पहुंचने वाली स्मृति ईरानी का सफर कैसा रहा

Smriti Irani: दिग्गीज राजनीतिज्ञ और अभिनेत्री स्मृति ईरानी आज कोई पहचान की मोहताज नहीं है। छोटे पर्दे से घर-घर में मशहूर होने वाली स्मृति ईरानी का आज जन्मदिन है तो आइए उनके जन्मदिन के मौके पर उनके एक्टिंग और राजनिति की दुनिया से रूबरू करवाते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Smriti Irani Birthday: राजनीति की दुनिया में भाजपा मंत्री स्मृति ईरानी एक दमकता- चमकता सितारा की तरह हैं। स्मृति ईरानी अपने बेबाक अंदाज की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं राजनीति सियासत में कदम रखने से पहले स्मृति ईरानी एक टीवी कलाकार के रूप में खूब नाम कमाया और लोगों के दिलों पर राज किया।

टीवी की दुनिया में एक परफेक्ट बहु का किरदार निभाने वाली स्मृति ईरानी आज अपना जन्मदिन मना रही है। तो आइए उनके जन्मदिन पर उनके जीवन से जुड़े कुछ पहलुओं को जानते है।

स्मृति ईरानी की एक्टिंग का सफर 

दिग्गज भाजपा नेता स्मृति ईरानी का जन्म साल 1976 में राजधानी दिल्ली में हुआ था, स्मृति ईरानी एक पंजाबी परिवार से है हालांकि उनकी मां असम की है, जब स्मृति ईरानी ने अपने स्कूल की पढ़ाई समाप्त कर ली तो उसके बाद उन्होंने बीकॉम में कॉरेस्पॉन्डेंस से दाखिला लिया हालांकि स्मृति आर्थिक स्थिति ठीक न होने से यह कोर्स पूरा न कर सकी। और उसके बाद वह अपने पिता के हाथ बटानें के लिए कई काम किए।

आपको बता दें की उन्होंने वेटर तक का काम किया है। वही कुछ समय बाद वह ब्यूटी प्रोडक्ट की मार्केटिंग में शामिल हुई जहां से स्मृति ईरानी को मुंबई में एक्टिंग की दुनिया में हाथ आजमाने का मौका मिला। यह से स्मृति ईरानी की एक्टिंग करियर की शुरुआत शुरु हुई थी।

इस टीवी शो से किया मायानगरी में एंट्री

मुंबई को सपनों का शहर कहा जाता है। ऐसे में स्मृति ईरानी भी अपने सपने को सकार करने के लिए काफी संघर्ष की जिसके बाद उन्हें साल 1998 में मिस इंडिया के कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए ऑडिशन दिया, जिसमें उनका चयन भी हुआ और वह फाइनलिस्ट तक मिस इंडिया के प्रतियोगिता में डटी रही लेकीन वह जीत नहीं पाई।

इसके बाद भी स्मृति ईरानी ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार ऑडिसन देती रही लेकीन इस क्षेत्र में वह मुकाम हासिल नहीं कर पाई। हालांकी कुछ वक्त बिताने के बाद एकता कपूर ने सास भी कभी बहू थी सीरियल में स्मृति ईरानी को लीड रोल के लिए चयन किया जिसके बाद स्मृति ईरानी घर-घर में छा गई। एकता कपूर का यह सिरियल काफी हिट रहा ।

राजनीति में दिखाया अपना जलवा

सास भी कभी बहू थी से फेम में आई स्मृति ईरानी ने एक्टिंग को छोड़कर राजनीति की दुनिया में आने का फैसला लिया। जिसके बाद साल 2003 में स्मृति ईरानी ने भाजपा में जॉइन करनमे का फैसला लिया। राजनीति में आने के बाद स्मृति ईरानी लगातार सफलता हासिल करती गई , और साल 2010 में उन्हें भाजपा ने महिला विंग का अध्यक्ष और भाजपा का राष्ट्रीय सचिव बना दिया गया ।

राजनीति के सफर में 2014 में स्मृति ईरानी को भाजपा ने अमेठी में लोकसभा चुनाव क मैदान में राहुल गांधी के खिलाफ उतारा गया। हालांकि वह इस चुनाव को जीत नहीं पाई, लेकीन भाजपा ने स्मृति ईरानी को एक मौका दिया और इस बार वह राहुल गांधी को भारी मतों से हराकर राजनीति में अपना परचम लहराई। और आज स्मृति ईरानी अपने बेबाक अंदाज और अपने राजनीति से लाखों दिलों पर राज करती है। स्मृति ईरानी राजनीति की जानी मानी हस्ती के रुप में पहचानी जाती है। मौजूदा समय में स्मृति ईरानी भाजपा सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री के पद पर कार्य कर रही है।

calender
23 March 2023, 11:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो