Happy Birthday Shatrughan Sinha: जानिए शत्रुघ्न सिन्हा की जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से

Shatrughan Sinha Birthday Special: शत्रुघ्न सिन्हा एक बॉलीवुड के सफल अभिनेता और राजनेता हैं। उन्होंने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. हिंदी फिल्मों में अपने डायलॉग बोलने के अनोखे अंदाज और दमदार अदाकारी के लिए शत्रुघ्न सिन्हा काफी मशहूर रहे हैं. तो चलिए उनके बारे में कुछ रोचक किस्से जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Unheard stories of Shatrughan Sinha's Life: हिंदी सिनेमा में हीरो बनने का सपना लिए मुंबई पहुंचे शत्रुघ्न सिन्हा की पर्दे पर शुरुआत बतौर विलेन हुई थी. शुरुआती समय में  बॉलीवुड इंडस्ट्री में शत्रुघ्न सिन्हा को काफी स्ट्रगल करना पड़ा. लेकिन जल्द ही वह अपने अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बना लिए. 15 जुलाई 1946 के दिन बिहार की राजधानी पटना में जन्मे शत्रुघ्न सिन्हा के बर्थडे पर उनके जीवन से जुड़े उन किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे. तो चलिए दुनिया भर में अपने डायलॉग 'खामोश' से फेमस हुए शत्रुघ्न सिन्हा के 77वें जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़े खास  और रोचक पहलुओं को जानते हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा का हिंदी सिनेमा में डेब्यू-

फिल्म 'प्यार ही प्यार' से शत्रुघ्न सिन्हा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म में उन्होंने खलनायक का रोल निभाया था, लेकिन इस फिल्म में काम करने का क्रेडिट शत्रुघ्न सिन्हा को नहीं मिला.  दरअसल, शत्रुघ्न सिन्हा के गाल पर एक कट का निशान है, जिसकी वजह से बॉलीवुड इंडस्ट्री के कोई भी डायरेक्टर उन्हें हीरो बनाने के लिए तैयार नहीं था. यहां तक की वो इस कट की सर्जरी कराने तक भी सोच लिए थे, लेकिन देव आनंद की सलाह पर उन्होंने इसी कट के साथ अपने सफर आगे बढ़ाया. शत्रुघ्न के गाल पर बने कट के एक निशान ने उन्हें इंडस्ट्री का फेमस खलनायक बना दिया था. फिर एक वक्त ऐसा भी आया, जब कामयाबी उनके कदम खुद चूमने लगी. बुलंद-कड़क आवाज, चाल-ढाल और दमदार डायलॉग से लोगों को अपना मुरीद बना लिया.. शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं

बॉलीवुड में शत्रुघ्न सिन्हा का योगदान-

हिंदी सिनेमा में  शत्रुघ्न सिन्हा ने कई सुपरहिट फिल्में दिए हैं जिसमें  'रामपुर का लक्ष्मण', 'कालीचरण', 'काला पत्थर', 'जानी दुश्मन', 'नसीब' और 'खुदगर्ज' जैसी कई सुपरहिट फिल्में शामिल है. शत्रुघ्न सिन्हा के एक गाने को शूट करने में उनके पसीने छूट रहे थे. तब उन्होंने बॉलीवुड के सुपरस्टार धर्मेंद्र से मदद मांगी. जब 'शोर मच गया शोर' गाने की शूटिंग के लिए शत्रुघ्न को कहा गया तब उनके हाथ पैर फूलने लगे. दरअसल, इससे पहले उन्होंने भीड़ में कभी परफॉर्म नहीं किया था. हालांकि धरम पा जी की सलाह पर शत्रुघ्न ने शराब पी तब जा के वो परफॉर्म कर पाए. उसके बाद धीरे-धीरे अपनी अदाकारी से शत्रुघ्न सिन्हा ने हर किसी के दिल पर अपनी जगह बना ली.

खलनायक के रोल से कमाया नाम- 

शत्रुघ्न सिन्हा को उनके फैंस शॉटगन के नाम से बुलाने लगे. वहीं, उनका डायलॉग 'खामोश' आज भी लोगों की जुबां पर हैं.  जब शत्रुघ्न सिन्हा हीरो बने तो ऑडियंस ने उनके लिए जमकर तालियां तो बजाई. लेकिन, जब उन्होंने खलनायक का किरदार निभाया तो फैंस ने उन्हें सिर-आंखों पर बैठा लिया. छोटे- मोटे रोल निभाने के बाद  उनकी किस्मत 1976 में आई फिल्म 'कालीचरण' से चमक उठी. 'कालीचरण' में एक्ट्रेस रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा की जोड़ी को खूब पसंद किया गया. इस फिल्म के बाद दर्शक रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा की जोड़ी को पर्दे पर देखने के लिए बेताब रहते थे.

जब  शत्रुघ्न सिन्हा को बेल्ट से मारने के लिए दौड़े थे शशि कपूर-

आपको बता दें कि बॉलीवुड एक्टर शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा एक समय पर बहुत अच्छे दोस्त थे. लेकिन एक बार शत्रुघ्न सिन्हा सेट पर लेट पहुंचे तो शशि कपूर उनके पीछे बेल्ट लेकर उन्हें मारने के लिए दौड़ पड़े थे. उस दौरान शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि, फिल्म निर्माता ने मुझे इसलिए कास्ट किया है, क्योंकि मैं  सेट पर हमेशा समय पर आता हूं. इस पर शशि कपूर और भड़क गए. उन्होंने कहा था कि इसे देखो. इसे यह बात बोलते हुए भी शर्म नहीं आ रही है. बता दें कि यह पूरा किस्सा हंसी-मजाक के दौरान हुआ था.

calender
15 July 2023, 04:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो