Benefits of Saag: सर्दियों में रोज़ खाएं साग मिलेंगे कई फायदे, जानें

Benefits of Saag: इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है और इसलिए सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Benefits of Saag: साग खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसके कई फायदे होते हैं. यह एक प्रकार का पादप होता है जिसे पत्तियों के रूप में खाया जाता है और इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है और इसलिए सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

सबसे पहले बात करते हैं कि साग में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं. साग में विटामिन A, सी, और फोलेट एसिड, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन सभी पोषक तत्वों का नियमित सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आंखों के लिए

साग में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छा स्रोत होता है जिससे हमारी आंखों की रौशनी बनी रहती है. इसके साथ ही विटामिन A में दिखाई देने वाली आंखों की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए

फोलेट एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए. यह शिशु के डिफेक्टिव डीएनए को रोकने में मदद करता है और इसलिए साग को गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

हड्डियों की मजबूती

साग में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए साग को हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. 

पाचन तंत्र

साग में फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है और इसमें पाए जाने वाले अच्छे पोषण मानकों की वजह से यह वजन कम करने में मदद करता है. 

इसके साथ ही इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो हृदय के लिए बहुत अच्छा होता है और लो हाइपरटेंशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साग के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है और इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो भूख को कम करती है. 

calender
21 November 2023, 04:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो