Health: डेंगू-चिकनगुनिया का रामबाण इलाज, लौकी, तुलसी, पपीते के पत्ते का जूस, जान लें पीने का तरीका

Health: इन दिनों गर्मियों के सीजन में डेंगू-चिकनगुनिया होने का खतरा तेजी से बढ़ जाता है, मगर कुछ ऐसे घरेलू उपायों को करके आप इससे बच सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Health:  गर्मियों का सीजन चल रहा है, इस दरमियान हमारे आस-पास मच्छरों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. साथ ही मच्छर काटने से डेंगू होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है. जिससे शरीर में चिकनगुनिया जैसी बड़ी बीमारी हो जाती है. वहीं WHO की रिपोर्ट बताती है कि डेंगू हैमरेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम होने पर 44 फीसदी मरीज मर जाते हैं. बता दें कि केवल दिल्ली में इन दिनों इसके मरीजों की संख्या लगभग 6 गुना है. इसके बावजूद कई राज्यों में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं. इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपने जीवन में कुछ खास सावधानी बरतनें की जरूरत है. 

पपीते के पत्ते का जूस
पपीते के पत्ते का जूस

डेंगू में होने लगता है शरीर का प्लेटलेट्स कम

डेंगू जब हमारे शरीर में फैलने लगता है तो हमारे शरीर का प्लेटलेट्स कम होने लगता है. इससे बचने के लिए आपको लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीने की आवश्यकता है. साथ ही नाश्ते में अनार और अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इसके बावजूद आप एलोवेरा जूस, गिलोय का जूस, पपीते के पत्तों का जूस, कीवी और कद्दू के बीज खाकर प्लेटलेट्स सही करने के साथ डॉक्टरों के चक्कर लगाने से खुद को बचा भी सकते हैं.

लौकी का जूस
लौकी का जूस

डेंगू से बचने के लिए रोगी को क्या करना चाहिए?

डेंगू से बचने के लिए सबसे पहले तो आपको खूब पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की कमी आपको और बीमार बना सकती है. साथ ही नारियल का पानी भी सेहत पर बहुत प्रभाव डालता है. तुलसी का पत्ता जो कि किसी भी घर में आसानी से मिल जाता है आप उसका सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको तुलसी के पत्ते पानी में उबालने की जरूरत है, और इसके पानी का सेवन आपको डेंगू जैसी बीमारी से बचाने में मदद करता है. साथ ही कई बीमारियों को शरीर में पनपने नहीं देता.

calender
16 May 2024, 02:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो