Tips to improve memory : बार - बार चीज़ें भूलने की है परेशानी, तो इन घरेलू नुस्खों से बनाएं अपनी यादादाश्त को मजबूत

Tips to improve memory : अगर आपकी यादादाश्त मजबूत है तो आप सबसे बुद्धिमान व्यक्ति कहलाएंगे. लेकिन अगर आप बार - बार चीज़ों को भूल जाते हैं तो आपको सबसे कमजोर लोगों की श्रेणी में डाल दिया जाता है. 

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Tips to improve memory : आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों में कई हेल्थ इश्यू होने लगे हैं, जिसमें से एक है यादादाश्त कमजोर होने की. अगर आपकी यादादाश्त मजबूत है तो आप सबसे बुद्धिमान व्यक्ति कहलाएंगे. लेकिन अगर आप बार - बार चीज़ों को भूल जाते हैं तो आपको सबसे कमजोर लोगों की श्रेणी में डाल दिया जाता है. 

अगर आपके लाख कोशिशों के बाद भी चीजों को भूलने वाली आदत नहीं जा रही है तो इन घरेलु नुस्खों को अपनाएं और बन जाएं जीनियस -

1. समय पर सोएं -  

पर्याप्त नींद लेना यादादाश्त को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है. रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना सुनिश्चित करें.

2. संयमित व्यायाम -

योग और व्यायाम, खासकर मानसिक शांति प्रदान करने वाले व्यायाम, यदादाश्त को बढ़ा सकते हैं. दिन में कुछ समय व्यायाम करने का प्रयास करें.

3. स्वस्थ आहार - 

अपने आहार में पोषक तत्वों, विटामिन और प्रोटीन को समाहित करें. मसूर की दाल, नारियल और बादाम जैसे आहार में मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं.

Tips to improve memory
Tips to improve memory

4. मस्तिष्क व्यायाम - 

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए उसे चुस्त रखने के लिए नये कार्यों या गतिविधियों को सीखें. चेस, सुदोकू, और पजल समस्याएं हैं जो मस्तिष्क को चुस्त रखने में मदद कर सकती हैं.

5. ध्यान और मेडिटेशन -

 ध्यान और मेडिटेशन योग्यता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और मस्तिष्क को शांति प्रदान कर सकते हैं. रोजाना कुछ समय चिंतन और प्रार्थना करें.

यह सामग्री सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है और यदादाश्त समस्याओं के लिए वैद्यकीय सलाह के बदले नहीं जाना चाहिए. यदि आपकी समस्या बनी रहती है, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए.

calender
05 October 2023, 04:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो