उत्तर से दक्षिण तक ‘अग्निपथ’

सेना में भर्ती की प्रक्रिया में हुए बदलाव को लेकर पूरे देश में आक्रोश व्याप्त है। अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी देश के अलग-अलग हिस्सों में अपना विरोध जता रहे हैं। उत्तर से दक्षिण तक विरोध की आग फैल चुकी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सेना में भर्ती की प्रक्रिया में हुए बदलाव को लेकर पूरे देश में आक्रोश व्याप्त है। अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी देश के अलग-अलग हिस्सों में अपना विरोध जता रहे हैं। उत्तर से दक्षिण तक विरोध की आग फैल चुकी है। उग्र छात्र और युवा सरकारी संपत्तियों को निशाना बना रहे हैं। कई जगहों पर ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया तो कहीं स्टेशन पर ही आग लगा दी गई। कहीं टिकट काउंटर को फूंक दिया गया तो कहीं प्लेटफार्म पर उत्पात मचाए गए। दक्षिणी राज्य तेलंगाना में भी अग्निपथ स्कीम का पुरजोर विरोध हो रहा है।

तेलंगाना के सिकंदराबाद में 'अग्निपथ' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान एक युवक की मौत हो गई जबकि 13 लोगों के घायल होने की खबर है। दरअसल बिहार से शुरू हुआ ये विरोध प्रदर्शन देश के कई राज्यों में फैल गया है। शुक्रवार सुबह ही बड़ी संख्या में युवा प्रदर्शनकारी सिकंदराबाद के रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। इस दौरान भीड़ ने जमकर तोड़फोड़ की और ट्रेन में आग लगा दी। आंदोलनकारियों ने पत्थरबाजी भी शुरू कर दी जिसे कंट्रोल करने के लिए सुरक्षा बलों को फायरिंग करनी पड़ गई। घटना की एक वीडियो भी वायरल हो रही है जिसमें साफ देखा जा सकता है कि रेलवे स्टेशन पर एक तरफ पुलिसवाले खड़े हैं वहीं दूसरी तरफ प्रदर्शनकारी। प्रदर्शनकारी लगातार पुलिस पर पत्थरबाजी कर रहे हैं, प्लेटफार्म पर पत्थर और ईंटों का ढेर लगा हुआ देखा जा सकता है।

इस विरोध प्रदर्शन के दौरान कुल 17 राउंड फायरिंग हुई जिसमें एक शख्स की मौत हो गई जबकि 13 लोग घायल हो गए जिसमें से एक शख्स की हालत गंभीर बताई जा रही है। उधर बिहार में शुक्रवार को भी सुबह-सुबह ट्रेनें जल रही है। गुरुवार को भी पांच ट्रेनों को फूंक दिया गया था। उत्तर प्रदेश के बलिया में भी उपद्रवियों के निशाने पर ट्रेनें रही। पूरे उत्तर भारत में आग्निपथ योजना को लेकर नौजवान भारी उत्पात मचा रहे हैं। बिहार में शुक्रवार को भी तीन ट्रेनों को फूंक दिया गया। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र विरोध प्रदर्शन का आज तीसरा दिन है।

अब तो कथित आर्मी अभ्यर्थियों ने अपना दायरा बढ़ा लिया है। समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस को फूंक डाला तो लखीसराय में विक्रमशिला एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया। वहीं, आरा के कुल्हड़िया में पैसेंजर ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा भी बक्सर, बिहिया, आरा, कटिहार, बेगूसराय और बिहटा समेत कई जिलों में बवाल हो रहा है। तीसरे दिन भी आर्मी अभ्यर्थी गुस्से में हैं। बाजारों में भी जमकर तोड़फोड़ की जा रही है। वाहनों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। स्कूली बसों और परिवहन निगम की बसों को निशाना बनाया जा रहा है। सड़क पर सैकड़ों की तादाद में युवा इकट्ठा हैं और लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

बक्सर से शुरू हुआ बवाल आरा और लखीसराय तक पहुंच चुका है। समस्तीपुर और बेगूसराय में भी भारी बवाल हुआ। बक्सर में सैन्य अभ्यर्थियों ने तीसरे दिन भी रेल सेवा पर असर डाला। बक्सर के पास उमरा में स्टेशन पर सैन्य अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल किया है। साथ ही साथ रेलवे ट्रैक पर आगजनी कर रूट को बाधित कर दिया। उपद्रवियों ने बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी के आवास पर पथराव किया है। इस दौरान डिप्टी सीएम के घर का शीशा टूट गया, हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को तुरंत ही खदेड़ दिया। डिप्टी सीएम के आवास में रहने वाले किरायेदार और अन्य स्टाफ ने बताया कि भीड़ अंदर घुसना चाहती थी और घर का ताला तोड़ने की भी कोशिश की।

calender
17 June 2022, 08:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो