मुर्तजा को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मानसिक तौर पर आंतकी हमले के लिए किया गया था तैयार

गोरखनाथ पीठ में पीएसी के जवानों पर हमले के मामले में गिरफ्तार आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी मुर्तजा अब्बासी आतंकी हमले के लिए मानसिक तौर पर तैयार था और उसने लोन वुल्फ अटैक की कोशिश की.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

गोरखनाथ पीठ में पीएसी के जवानों पर हमले के मामले में गिरफ्तार आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी मुर्तजा अब्बासी आतंकी हमले के लिए मानसिक तौर पर तैयार था और उसने लोन वुल्फ अटैक की कोशिश की. दरअसल, पुलिस के मुताबिक मुर्तजा अब्बासी के जब्त किए गए कीमती लैपटॉप और मोबाइल से पता चला है कि वो कट्टरपंथी वीडियो देखा करता था और उसका ब्रेनवाश किया गया था.

बताया जा रहा है कि आरोपी अहमद मुर्तजा प्रतिबंधित इस्लामी स्कॉलर जाकिर नाईक के भड़काऊ वीडियोज़ देखा करता था. पुलिस के मुताबिक आरोपी मुर्तजा Youtube पर न सिर्फ जिहादी वीडियो देखता था बल्कि वो जिहादी खयालात वाली वेबसाइट भी सर्च किया करता था और जिहादी विचारधारा वाले धार्मिक नेताओं को फॉलो करता था. ये सारे आरोप सबूत की तरह उसके जिहादी कनेक्शन की गवाही दे रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक मुर्तजा अब्बासी इस्लामिक स्टेट को चंदा भी देता रहा है. और उसने कथित तौर पर ISIS के लिए सीरिया पैसे भी भेजे थे. इसके अलावा आरोपी मुर्तजा को लेकर जो सबसे बड़ी बात पता चली है.

दरअसल खुफिया एजेंसियों के रडार पर मुर्तजा पहले से ही थी. इसी 31 मार्च खुफिया एजेंसियों ने यूपी पुलिस से 16 लोगों का प्रोफाइल शेयर किया था जिसमें गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा का भी नाम था. यूपी पुलिस को आरोपी मुर्तजा के मुंबई और नेपाल कनेक्शन के कुछ ठोस सबूत मिले हैं. जिसके बाद यूपी ATS ने महराजगंज से 2 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. वहीं ATS की 1-1 टीम नेपाल और मुंबई भी रवाना हुई है. दरअसल, बताया जा रहा है कि अहमद पिछले दिनों मुंबई, कोयंबटूर, जामनगर और नेपाल के लुंबिनी गया था. ऐसे में अब यूपी ATS ये जानने की कोशिश कर रही है कि इन जगहों पर अब्बासी का लिंक क्या है.

मुर्तजा पर ये भी आरोप है कि हमले के दौरान उसने अल्लाह-हू-अकबर का नारा भी लगाया था. ऐसे में अब यूपी एटीएस इस मामले में आतंकी साजिश से इनकार नहीं कर रही है. अभी तक यूपी के कई शहरों में छापेमारी कर 5 लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी के पास से तीन धारदार हथियार बरामद हुए हैं. अब्बासी पर मंदिर के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर हमले के मामले में दो केस दर्ज हुए हैं. वहीं आरोपी अहमद मुर्तजा के पिता ने मुनीर अहमद ने कहा है कि उनके बेटे अब्बासी की दिमागी हालत ठीक नहीं है.

इधर , कोर्ट ने अहमद मुर्तजा को 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दियचा है. अब वो 11 अप्रैल की दोपहर 2 बजे तक पुलिस कस्टडी में रहेगा. एक बार आपको फिर से बता दें कि आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी गोरखपुर शहर के सिविल लाइंस में रहता है.उसने ने बॉम्बे IIT से कैमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उसके पिता भी एक इंजीनियर हैं. मुर्तजा का परिवार पहले मुंबई में रहता था. लेकिन अक्टूबर 2020 में वो गोरखपुर के सिविल लाइंस में आकर बस गया.

calender
05 April 2022, 07:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो