Budget expectations 2023: किसकी लगेगी लॉटरी और किसे लगेगा झटका, कैसा होगा मोदी सरकार का ये चुनावी बजट?

देश की जनता के मन में इस वक्त एक ही सवाल है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पिटारा जब खुलेगा तो उससे क्या निकलेगा? किसकी लॉटरी लगेगी और किसके हाथ निराशा लगेगी। या फिर सबको खुश करने वाला होगा मोदी सरकार का ये चुनावी बजट। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बजट के बाद अगले साल चुनाव है, जिसके चलते इस बार का बजट मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा...यही वजह है कि अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार मोदी सरकार किसी को नाराज करना नहीं चाहेगी। इस आर्टिकल में हम इस बजट के कुछ संभावित बिंदुओं पर चर्चा कर रहे हैं।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

देश की जनता के मन में इस वक्त एक ही सवाल है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पिटारा जब खुलेगा तो उससे क्या निकलेगा? किसकी लॉटरी लगेगी और किसके हाथ निराशा लगेगी। या फिर सबको खुश करने वाला होगा मोदी सरकार का ये चुनावी बजट। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बजट के बाद अगले साल चुनाव है, जिसके चलते इस बार का बजट मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा...यही वजह है कि अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार मोदी सरकार किसी को नाराज करना नहीं चाहेगी। इस आर्टिकल में हम इस बजट के कुछ संभावित बिंदुओं (Budget expectations 2023) पर चर्चा कर रहे हैं।

टैक्स स्लैब में होगा बदलाव

इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं तो वहीं अगले साल 2024 में आम चुनाव होंगे। वहीं पिछले 8सालों में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि नौकरीपेशा वर्ग के लिए इस बजट में टैक्स स्लैब बढ़ाने की सौगात मिल सकती है...जो बढ़कर ढाई लाख से पांच लाख हो सकती है। वहीं वित्त मंत्री के पिटारे से नौकरीपेशा लोगों को एक तोहफा 80-सी के दायरे में बदलाव का भी मिल सकता है। मालूम हो कि अभी इसके तहत डेढ़ लाख तक की छूट मिलती है, जो बढ़कर 2लाख तक हो सकती है।

होम लोन लेने वालों को मिलेगी राहत

महंगाई को बढ़ने से रोकने के लिए पिछले साल ब्याज दरों को बढ़ाया गया, जिससे होम लोन लेने वालों पर आर्थिक बोझ बढ़ा। माना जा रहा है इस बार वित्त मंत्री 24-बी के तहत होम लोन में मिलने वाले ब्याज की लिमिट को बढ़ाकर 2लाख से 5लाख कर सकती है।

किसानों को मिल सकती है सौगात

हर बार बजट में किसानों के लिए जरूर कुछ न कुछ खास होता है। संभव है कि इस बास पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद को बढ़ाया जाए। अभी किसानों को इस योजना के तहत हर साल 6हज़ार रुपये मिलते हैं। कृषि में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए सरकार नए स्टार्टअप के लिए घोषणाएं हो सकती हैं, सब्सिडी को और बढ़ाया जा सकता है।

बीमा क्षेत्र में हो सकती है सरकार की मेहरबानी

इसके साथ ही हेल्थ बीमा के क्षेत्र में भी कुछ नया हो सकता है। दरअसल, कोरोना काल में ये सेक्टर काफी तेजी से बढ़ा है, जहां अभी पति-पत्नी और बच्चों पर हेल्थ बीमा में 25हजार की टैक्स छूट मिलनी है, वहीं बुजुर्ग माता-पिता पर टैक्स छूट 50हजार तक है जिसे बढ़ाया जा सकता है।

मंहगाई पर सरकार का ब्रह्मास्त्र आएगा सामने

इन दिनों महंगाई ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है...गैस, पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं। ऐसे में ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि वित्त मंत्री के पिटारे से मंहगाई को रोकने के लिए कोई ब्रह्मास्त्र निकलेगा।

calender
31 January 2023, 06:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो