18 महीने में 10 लाख नौकरियां

केन्द्र की मोदी सरकार आने वाले दिनों में लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने की ओर फोकस कर रही है। ये बात खुद सरकार की तरफ से बताया गया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केन्द्र की मोदी सरकार आने वाले दिनों में लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने की ओर फोकस कर रही है। ये बात खुद सरकार की तरफ से बताया गया है। दरअसल पीएमओ की ओर से एक ट्वीट किया गया है, जिसमें बताया गया कि मोदी सरकार अगले डेढ़ साल में 10 लाख नौकरी मोदी सरकार देगी। पीएमओ ने ट्वीट करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों की समीक्षा की और निर्देश दिया है कि मिशन मोड में अगले डेढ़ वर्षों में दस लाख लोगों की भर्ती की जाए।

इधर, केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीएमओ की तरफ से नौकरी के एलान पर ट्वीट करते हुए इसे आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा मे एक और कदम करार दिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने समय के साथ सरकार को अधिक जिम्मेदार बनाया और सरकार का ध्यान अब लोगों पर केन्द्रित हो गया है। इधर, अगले डेढ़ साल में दस लाख लोगों को नौकरी देने के पीएमओ के एलान पर कांग्रेस ने तंज कसा है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नौ सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली। इस देश में प्रजातंत्र को रौंद दिया गया है। बेरोज़गारी ऐतिहासिक रुप से बढ़ी हुई है। प्रधानमंत्री कब तक ट्विटर ट्विटर करते रहेंगे।

इसके साथ ही, सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि वादा था 2 करोड़ नौकरी हर साल देने का, 8 साल में देनी थी 16 करोड़ नौकरियां. अब कह रहे हैं साल 2024 तक केवल 10 लाख नौकरी देंगे. 60 लाख पद तो केवल सरकारों में ख़ाली पड़े हैं, 30 लाख पद केंद्रीय सरकार में ख़ाली पड़े हैं जुमलेबाज़ी कब तक? बता दें कि रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष लगातार केन्द्र सरकार पर हमला बोलता रहा है। राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी नेता रोजगार को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार पर तंज कसते आए हैं।

चुनावों में भी ये मुद्दा बनता रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सरकारी नौकरियों के वादे पर एडीए के खिलाफ चुनाव प्रचार किया था। अभी हाल में यूपी में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी योगी और मोदी सरकार को नौकरी और रोजगार के मुद्दे पर सरकार को घेरा था और अपने घोषणा पत्र में युवाओं को अधिक से अधिक नौकरी देने का वादा किया था।

ऐसे में मोदी सरकार का ये फैसला रोजगार की मांग कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। पटना, इलाहाबाद जैसे शहरों में युवा रेलवे भर्ती के लिए प्रदर्शन कर चुके हैं। मोदी सरकार पर हमला करते हुए अकसर उस पर रोजगार न दे पाने का आरोप लगाता रहा है। खासतौर पर नोटबंदी, जीएसटी और फिर कोरोना काल में अर्थव्यवस्था की विकास दर धीमी होने के चलते निजी क्षेत्र में भी नौकरियों के अवसर ज्यादा नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में मोदी सरकार का ये ऐलान सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है।

calender
14 June 2022, 06:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो