होली पर रेलवे का बड़ा तोहफा! इन रूट्स पर चलेंगी 196 स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने होली के खास मौके पर देश भर में 196 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। ये 196 स्पेशल ट्रेनें 491 ट्रिप करेंगे। रेलवे के इस ऐलान से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। अब लोग आसानी से होली पर अपने परिवार से मिल सकते है और साथ मिलकर रंगों का त्योहार मना सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Holi Special Train: होली के मौके पर ज्यादातर लोग अपने घर जाते है क्योकि त्योहारो का असली मजा फैमिली के साथ ही आता है। लेकिन फेस्टिव टाइम में देशभर की ज्यादातर बसों, रेलगाड़ियों में यात्रियों की भारी भीड़ होती है। ऐसे में लोगों को भीड़ के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। करीब एक सप्ताह पहले ही अधिकांश ट्रेनों में सीटों का आरक्षण पूरा हो जाता है जिसकी वजह से कामकाजी लोगों को वापस अपने घर लौटने में काफी परेशानी होती है। लेकिन आपको बता दें कि ट्रेनों को लेकर अब आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूत नहीं है।

दरअसल, भारतीय रेलवे ने होली के खास मौके पर देश भर में 196 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। ये 196 स्पेशल ट्रेनें 491 ट्रिप करेंगे। रेलवे के इस ऐलान से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। अब लोग आसानी से होली पर अपने परिवार से मिल सकते है और साथ मिलकर रंगों का त्योहार मना सकते है।

इन स्थानों को जोड़ेंगी होली स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने देश के कई अहम रेलवे रुट्स को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। ये विशेष ट्रेनें 8 मार्च को चलाई जाएगी। भारतीय रेलवे के बयान में कहा गया है कि दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर- बांद्रा टर्मिनस, पुणे- दानापुर, आदि जैसे देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। वहीं बयान में आगे कहा गया कि अनारक्षित कोचों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने उठाए ये कदम

रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया कि होली के मौके पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए है। रेलवे ने मुख्य स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया है। इसके साथ ही ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है। वहीं प्लेटफॉर्म पर ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की लगातार और समय की जानकारी के लिए एनाउंसमेंट के उपाय किए गए हैं जिससे यात्रियों को ट्रेनों की सटीक जानकारी मिल पाएं।

calender
07 March 2023, 11:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो