PM SHRI योजना के तहत 2027 तक 14,000 स्कूलों को विकसित करने का लक्ष्य

कैबिनेट की बुधवार को हुई अहम बैठक में 'पीएम श्री' (PM SHRI) योजना के तहत एक नए प्रोजेक्ट में स्कूलों को अपग्रेड करने को मंजूरी मिल गई है. इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास आधुनिक रूप से किया जाएगा. इसको लेकर आज बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने बताया कि इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित 14,000 से ज्यादा स्कूलों को पीएम-श्री स्कूलों के रूप में उभरने के लिए मजबूत किया जाएगा.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली : कैबिनेट की बुधवार को हुई अहम बैठक में 'पीएम श्री' (PM SHRI) योजना के तहत एक नए प्रोजेक्ट में स्कूलों को अपग्रेड करने को मंजूरी मिल गई है. इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास आधुनिक रूप से किया जाएगा. इसको लेकर आज बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने बताया कि इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित 14,000 से ज्यादा स्कूलों को पीएम-श्री स्कूलों के रूप में उभरने के लिए मजबूत किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए कहा कि 27,360 करोड़ की लागत से 2022 से 2027 तक 146,00 स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा. इसके तहत हर ब्लॉक में दो स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. स्कूलों का चयन राज्य सरकारों से बातचीत करने के बाद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्कूल की गुणवत्ता को देखकर ही किसी भी स्कूल का चयन होगा. योजना का मूल उद्देश्य है कि स्कूलों को आधुनिकीकरण करना है जिसके बच्चों में गुणात्मक वृद्धि हो.  बच्चे 12वीं पास करते-करते दुनिया के अंदर कॉम्पोटेटिव तरीके से तैयार हो जाएं.

गौरतलब है कि बीते 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI ) योजना के तहत स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक मॉडर्न और ट्रांसफॉर्मेटिव तरीका होगा. इसके तहत एक सर्च ओरिएंटेड और अच्छी शिक्षा सीखने के तरीके पर जोर दिया जाएगा. स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य आधुनिक इंफ्रा पर भी ध्यान दिया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि इस योजना के तहत लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा और पढ़ाई के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी. 

calender
07 September 2022, 04:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो