World Cancer Day 2023: यह बीमारी नहीं महामारी है , कैंसर पूरी दुनिया पर भारी है

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन जनता को जागरूक करने, कैंसर को कैसे रोका जाये , उसका उपचार क्या है इसके लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दुनियाभर में हर साल करीबन 76 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होकर अपना दम तोड़ देते हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन जनता को जागरूक करने, कैंसर को कैसे रोका जाये , उसका उपचार क्या है इसके लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दुनियाभर में हर साल करीबन 76 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होकर अपना दम तोड़ देते हैं। उनमें भी कुछ लोग ऐसी होते हैं जिनकी उम्र बीएस 30 से 60 के बीच की होती हैं। यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जिससे लोगों को जागरूक करना अति आवश्यक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अनुमान के मुताबिक साल 2025 तक कैंसर से जूझ रहे लोगों और इससे होने वाली मौतें बढ़कर 60 लाख तक हो सकती हैं। यदि इसको रोका नहीं गया तो हर साल कई मौत हो सकती हैं। इसके लिए लोगों को काफी जागरूक भी किया जा रहा है।

1 जानें क्या है कैंसर?

कैंसर की बाते करें की यह कैसे होता है तो , हम आपको बता दें की यह हमारे शरीर के D.N.A की क्षति के कारण हो जाता है। आमतौर पर हमारे शरीर की सभी कोशिकाएं सामान्य रूप से बढ़ती हैं लेकिन शरीर में किसी कोशिका के असामान्य तरीके से बढ़ने के कारण होता है। जिसकी वजह से सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुँचता है और वह मर जाती हैं। 2 कैंसर के प्रकार कैंसर के कई प्रकार होते हैं जैसे - ब्रेस्ट कैंसर। ओवेरियन कैंसर , स्किन कैंसर (skin cancer), लंग कैंसर (Lung cancer), लिंफोमा , प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer), कोलोन कैंसर (Colon cancer) , मुँह का कैंसर , ब्लड कैंसर , गले का कैंसर , पेट का कैंसर आदि। आपको यह भी बता दें की इन सभी कैंसर के लक्षण और उपचार अलग - अलग है। वैसे कैंसर का इलाज कीमोथेरेपी (chemotherapy) और रेडिएशन (Radiation) के अलावा सर्जरी की मदद से किया जाता है।

3 कैंसर के लक्षण

* अचानक से वजन कम होना

*स्किन के अंदर तरह - तरह की गांठ या लम्प होना स्किन का रंग बदलना जैसे - पीला , काला या लाल हो जाना।

*शरीर के किसी भी अंग में अचानक से तेज दर्द होना

*पेशाब करते समय दर्द होना

* कब्ज , दस्त या मल मके साथ खून आना

*एनीमिया की भारी कमी

4 कैंसर के कारण

यह तो आपको मालूम हो ही गया होगा की कैंसर होता क्या है? लेकिन क्या आपको मालूम है की इसको होने के कारण क्या - क्या हैं? जानिए इसके कारण -

* तंबाकू खाना

* सिगरेट पीना

*जीन

*प्रदूषित हवा के कारण

*फूड्स

*वायरस

5 कैंसर की स्टेज

यह एक ट्यूमर होता है जिसको पांच चरणों में बाँटा होता है जो है - स्टेज जीरो (0 ), पहला चरण , दूसरा और तीसरा चरण और फिर आता है चौथा चरण।

calender
04 February 2023, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो