मॉरिशस-श्रीलंका में भी शुरू होगी UPI पेमेंट, पीएम मोदी समेत दोनों देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लिया हिस्सा

UPI Payment: मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ ने कहा कि भारत और मॉरीशस मजबूत साझा करते हैं, सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और लोगों से जनता के बीच संबंध सदियों पहले से चले आ रहे हैं.

calender
12 February 2024, 02:34 PM IST

UPI Payment: यूपीआई सेवाओं के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों देशों में हिस्सा लिया. इस दौरान  मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ने कहा कि, इस मील के पत्थर के अवसर पर आप सभी के साथ जुड़कर मुझे बहुत खुशी हो रही है. पेमेंट कार्ड को हमारे राष्ट्रीय भुगतान स्विच के साथ सह-ब्रांड किया गया है, MoCAS को मॉरीशस में घरेलू कार्ड के रूप में नामित किया जाएगा.

डिजिटल सेवाओं में सुधार के लिए हम प्रतिबद्ध: प्रविंद जुगनौथ

उन्होंने कहा कि, भारत और मॉरीशस मजबूत साझा करते हैं सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और लोगों से जनता के बीच संबंध सदियों पहले से चले आ रहे हैं. आज हम इस रिश्ते को एक और आयाम दे रहे हैं. भारतीय अध्यक्षता के तहत जी 20 बैठक का एक मुख्य आकर्षण डिजिटल सेवाओं तक पहुंच में सुधार करने की प्रतिबद्धता थी और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और टिकाऊ और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल परिवर्तन के अवसरों का लाभ उठाएं, मॉरीशस पहले ही इसकी शुरुआत कर चुका है. 

छोटे-छोटे व्यापारी ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, भारत में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर से एक क्रांतिकारी परिवर्तन आया है. हमारे छोटे से छोटे गांव में छोटे से छोटे व्यापारी भी डिजिटल भुगतान कर रहे हैं,  क्योंकि इसमें सुविधा के साथ-साथ तीव्रता भी है. पिछले वर्ष UPI के माध्यम से रिकॉर्ड 100 बिलियन से ज्यादा का लेनदेन हुआ है.

ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक डिजिटल से जोड़ रहे हैं

उन्होंने कहा कि, हिंद महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए आज एक विशेष दिन है. अपने ऐतिहासिक संबंधों को आज हम आधुनिक डिजिटल रूप से जोड़ रहे हैं. ये हमारे लोगों के विकास के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. फिनटेक कनेक्टिविटी के माध्यम से केवल क्रॉस बॉर्डर लेनदेन को ही नहीं, क्रॉस बॉर्डर कनेक्शन को भी बल मिलेगा.

 

calender
12 February 2024, 01:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो