UP News: यूपी के बायोगैस प्लांट में शुरू बिजली का उत्पादन, सरकारी दफ्तरों को मिल रहा लाभ

UP News: हरदोई जिले के बायोगैस प्लांट में प्रत्येक दिन 30 किलोवाट बिजली पैदा की जा रही है, जिसकी सहायता से सरकारी दफ्तरों में बिजली की सुविधा उपलब्ध है.

calender
12 February 2024, 12:21 PM IST

हाइलाइट

  • हरदोई जिले में बनाए गए बायोगैस प्लांट के निर्माण में 46 लाख रुपए का खर्च आया है.
  • उत्तरप्रदेश में जल्द ही 100 और नये बायोगैस प्लांट का निर्माण किया जाएगा.

UP News: यूपी के हरदोई जिले में गौशालाओं में इकठ्ठा किए गए गायों के गोबरों से बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है. वहीं इसकी शुरूआत एक ब्लॉक में हुई, जहां 30kW बिजली पैदा की गई है. जिसके माध्यम से सरकारी कार्यालयों में बिजली की सुविधा दी जा रही है. इसके साथ ही गौशाला में लगे बिजली मोटर से गायों को पीने का पानी भी उपलब्ध किया जा रहा है. दरअसल हरदोई में ये पहला ऐसा प्लांट है, जो गोबर से बिजली उत्पादन करके सरकारी दफ्तरों में पहुंचा रही है.

हरदोई डीएम मंगला प्रसाद सिंह का बयान

मिली जानकारी के अनुसार हरदोई के ब्लॉक नंबर 52 में 30 किलोवाट बिजली हर दिन उत्पादन किया जाता है. इस बिजली को पशु आश्रय स्थल, स्वयं सहायता समूह कार्यालय के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में पहुंचाया जा रहा है. जिसके कारण अब इन दफ्तरों में दिन रात रोशनी रहती है, वहीं हरदोई डीएम मंगला प्रसाद सिंह का कहना है कि, यूपी सरकार की गोवर्धन योजना के आधार पर बायोगैस प्लांट का निर्माण किया गया है. जिसको बनाने में लगभग 46 लाख रुपए का खर्च आया है. इतना ही नहीं ये हर दिन 30 किलोवाट पावर जनरेट करता है.

100 नये बायोगैस प्लांट का होगा निर्माण

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि, राज्य में जल्द ही 100 नये बायोगैस प्लांट बनाए जाएंगे. दरअसल गैस मंत्री बीते 27 जनवरी को बदायूं में कंप्रेस्ड बायो गैस संयंत्र के लोकार्पण में पहुंचे थे. इस दरमियान उन्होंने यह बात कही थी. उनका कहना था कि, सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में कई योजनाओं को बढ़ावा दिया गया है. वहीं बायो गैस के नये संयंत्र का शिलान्यास भी किया जाएगा, इसके लिए भूमि का चयन भी कर लिया गया है. 

calender
12 February 2024, 12:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो