वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को कराएं दुर्लभ शिवलिंग के दर्शन, भगवान शिव देंगे आशीर्वाद

Valentine's Day: 14 फरवरी के दिन सभी कपल्स कहीं न कहीं घूमने जाते हैं, यदि आप अपने पार्टनर को जीवनभर सुखी रखना चाहते हैं तो एक बार दुर्लभ शिवलिंग के दर्शन जरूर करें.

calender
12 February 2024, 10:35 AM IST

हाइलाइट

  • भगवान शिव के साथ कौन हैं विराजमान?
  • काफी वर्षों का प्राचीन मंदिर.

Valentine's Day: हर साल की तरह इस बार भी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे आने वाला है. ऐसे में यदि आप अपने पार्टनर के साथ सात जम्मों तक साथ चाहते हैं तो झारखंड में स्थिर तक एक दुर्लभ शिवलिंग है. जिसके बारे में कहा जाता है कि जो यहां पर माथा टेकते है उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है.

इस ज्योतिर्लिंग को मानसरोवर और अमरनाथ के बाद तीसरा स्थान माना जाता है. इस स्थल को पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया गया है. पलामू गढ़वा के बॉर्डर पर स्थित इस दुर्लभ शिवलिंग को खोनहरनाथ बाबा के नाम से जाना जाता है. यह मंदिर लाखों वर्ष पुराना है इस मंदिर के पूजारी संतोष बाबा ने कहा है कि उनके पूर्वज 500 वर्षों से यहां पर पूजा कर रहे हैं.

काफी वर्षों का प्राचीन मंदिर

यहां भगवान शिव माता गंगा के साथ विराजमान है, इस मंदिर को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. कहां जाता है कि जो भी व्यक्ति यहां पर भगवान शिव की शिवलिंग के दर्शन या उसके सामने सिर झुकाता है तो उसकी सभी मनोकामना पूरी होती हैं.

इस मंदिर को प्राचीन समय से पवित्र माना जाता है. यदि कोई दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाना है तो इस मंदिर में माथा टेकने से साथ जन्मों तक का साथ जुड़ जाता है. इस वैलेंटाइन डे पर यदि आप सुखी जीवन अपने पार्टनर के साथ जीना चाहते हैं तो इस मंदिर में आकर अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं.

भगवान शिव के साथ कौन हैं विराजमान?

इस मंदिर का मान्यता काफी मानी जाती है इसीलिए यहां पर वैलेंटाइन डे के दिन काफी कपल्स आते है और भगवान शिव के दर्शन करते हैं. मंदिर के पुजारी का कहना है कि चारों तरफ चट्टानों के बीच प्रकट रूप से भगवान भोलेनाथ मां गंगा के साथ विराजमान है, यहां अबतक दस पीढ़ियों से उनके पूर्वज पूजा कर रहे हैं. यह मंदिर में विश्व का तीसरा अनोखा ज्योतिर्लिंग है जो मानसरोवर और अमरनाथ के बाद तीसरा अनोखा ज्योतिर्लिंग खोनहरनाथ मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है.

calender
12 February 2024, 10:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो