Afghan Embassy: दिल्ली में बंद हो रहा है अफगान दूतावास? विदेश मंत्रालय को भेजी चिट्ठी

Afghan Embassy in New Delhi: विदेश मंत्रालय को नई दिल्ली में स्थित अफगान दूतावास के कामकाज बंद करने के संबंध मे एक कथित पत्र मिला है. मंत्रालय इस चिट्ठी की प्रामाणिकता की जांच कर रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Afghan Embassy in India: भारत में अफगान दूतावास का कामकाज बंद होने की खबरें सामने आई है. अफगान दूतावास ने नई दिल्ली में अपना ऑपरेशन बंद करने के लिए विदेश मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है. अब सवाल है ​कि क्या दिल्ली में अफगानिस्तान का दूतावास बंद होने वाला है? हालांकि, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वह कथित पत्र की प्रामाणिकता की जांच कर रहा है. इसकी पुष्टि होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा. 

दरअसल, दिल्ली में अफगान दूतावास का नेतृत्व राजदूत फरीद मामुंडजे कर रहे थे, लेकिन वे कई महीनों से देश से बाहर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस समय मामुंडजे के लंदन में है. उन्हें अफगानिस्तान की अशरफ गनी सरकार ने नियुक्त किया था. अगस्त, 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद भी फरीद मामुंडजे दिल्ली में अफगान राजदूत के रुप में कार्य कर रहे थे.

अफगान दूतावास के कामकाज बंद होने की खबरों के बीच भारत सरकार के सूत्रों का कहना है कि नई दिल्ली में अफगान दूतावास ने कथित तौर पर इस मुद्दे पर संवाद जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया, "इस कम्युनिकेशन की प्रामाणिकता और इसके कंटेंट की जांच की जा रही है. ये कम्युनिकेशन बीते कई महीनों से अफगान राजदूत के भारत से बाहर रहने, कथित तौर पर दूसरे देश में शरण लेने, अफगान राजनयिकों के लगातार तीसरे देशों में जाने और दूतावास के स्टाफ के बीच आपसी कलह की खबरों के बारे में है."

तालिबान ने की थी नए राजदूत की नियुक्ति 

हालांकि, इस मामले में अफगान दूतावास ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. गौरतलब हो कि इसी साल अप्रैल मई में तालिबान ने मामुंडजे की जगह दूतावास का नेतृत्व करने के लिए चार्ज डी'एफ़ेयर नियुक्ति की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाद में दूतावास ने इसे मानने से इनकार कर दिया था. दूतावास ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि उसके नेतृत्व में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

calender
29 September 2023, 08:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो