भारत-मालदीव के खराब रिश्तों के बीच PM मोदी ने दी राष्ट्रपति मुइज्जू को ईद की बधाई

India-Maldives: भारत और मालदीव के तनावपूर्ण संबंधों के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति मुइज्जू को ईद की बधाई दी है. बता दें कि मुइज्जू को चीन प्रेमी कहा जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

India-Maldives:  पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से बुधवार को मोहम्मद मुइज्जू को ईद की बधाई दी गई है. हालांकि वर्तमान समय में भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण रिश्ते हैं. मगर फिर भी देश के प्रधानमंत्री मोदी ने वहां की सरकार और देशवासियों को ईद-उल-फितर को लेकर शुभकामना देते नजर आए हैं. 

मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "हम पारंपरिक उत्साह के साथ ईद-उल-फितर मना रहे हैं, ऐसे में दुनिया भर के लोग करुणा, भाईचारे और एकजुटता के उन मूल्यों को याद कर रहे हैं, जो एक शांतिपूर्ण व समावेशी दुनिया के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, जिसकी हम सभी इच्छा रखते हैं"

ट्विटर पर किया गया पोस्ट

भारत सरकार ने अपने ऑफिशियल अकाउंट पर एक पोस्ट डालकर लिखा कि "सरकार और मालदीव गणराज्य के लोगों को ईद की हार्दिक शुभकामनाएं" इतना ही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी अपनी तरफ से दी गई बधाई में भारत और मालदीव के संबंधों को साझा करते नजर आए हैं. बताया जाता है कि मुइज्जू चीन का समर्थन करने वाले नेता हैं. राष्ट्रपति मुइज्जू ने साल 2023 में जब अपने पद की शपथ ली थी तो उन्होंने कार्यभार संभालते ही बोला था कि वह भारतीय सैनिकों को देश से बाहर निकालने का अपना चुनावी वादा पूरा करेंगे. उनके द्वारा दिए गए इस तरह के बयान के बाद भारत और मालदीव के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. 

राष्ट्रपति मुइज्जू हैं चीन के समर्थक 

जानकारी दें कि हमेशा से ही भारत और मालदीव के संबंध पारंपरिक रहे हैं. मगर राष्ट्रपति मुइज्जू चीन के प्रेमी माने जाते हैं. और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए उनके अंदर बहुत प्यार देखा जाता है. मुइज्जू ने राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभालते ही भारतीय सैनिकों को मालदीव से हटाने का दबाव बनाने लगे थे. हैरानी की बात तो ये है कि मुइज्जू ने राष्ट्रपति पद की परंपरा को तोड़कर चीन की यात्रा करते भी दिखाई दिए थे. 

calender
10 April 2024, 11:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो