Assembly Elections: मिजोरम की मतगणना को लेकर राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र, क्यों नहीं होगी 3 दिसंबर को मतगणना?

Assembly Elections: चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें उन्होंने बताया है कि 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना अब 4 दिसंबर को होगी. अब मिरजोरम के चार राज्यों के रिजल्ट आने के अगले दिन काउंटिंग होगी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • चार राज्यों में 3 दिसंबर को ही मतगणना की जायेगी.

Assembly Elections: छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और मिजोरम में हु चुनावों के बाद पूरे देशको 3 दिसंबर को इतंजार था लेकिन लोगों को एक दिन और इतंजार यानी 4 दिसंबर तक का इतंजार करना होगा. इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए मिजोरम में चुनाव रिजल्ट की तारीख बदल दी है. अब यहां पर 3 दिसंबर नहीं बल्कि 4 दिसंबर को मतगणना होगी.

आपको बता दें कि मतदान होने से पहले ही मिजोरम के लोगों ने मतगणना की तारीख बदलने की मांग की थी. इसे लेकर सभी पार्टियां नजर होती हुई दिखीं. मांग करने वाले सियासी दलों का कहना था कि रविवार को ईसाईयों का पवित्र दिन होता है. इसीलिए ईसाई समुदाय बहुल राज्य मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली जानी चाहिए. इस मांग पर बीजेपी, कांग्रेस और सत्ताधारी एमएमएफ सहित सभी राजनितिक दल राजी थे.

रविवार को पूजा में समर्पित रहेंगे लोग 

चुनाव की मतगणना को लेकर राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. पत्र में कहा गया था कि मिजोरम के लोग रविवार के दिन पूरी तरह से पूजा मे समर्पित रहते हैं. इस पत्र में सभी राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों के अध्यक्षों के हस्ताभर भी थे. पत्र में लिखा था कि मिजोरम में रविवार को कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाता है.

पत्र भेजने वाल दलों में सत्तारूढ़ एमएनएफ, भाजपा, कांग्रेस, जोरम, पीपुल्स मूवमेंट और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस शामिल थे. राज्य के प्रमुख चर्चों के समूह, मिजोरम कोहरान कमेटी ने चुनाव आयोग को एक पत्र भेजकर मतगणना की तारीख बदलने का आग्रह किया था. 

इन 4 राज्यों में होगी 3 दिसंबर को मतगणना

चुनाव आयोग का कहना है कि सभी चार राज्यों में 3 दिसंबर को ही मतगणना की जायेगी और इसके बाद परिणामों का ऐलान कर दिया जायेगा. बता दें कि मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुए थे. इसके बाद तय कार्यक्रम के अनुसार रविवार 3 दिसंबर को परिणाम आने थे. लेकिन अब 4 दिसंबर को मतदान का परिणाम आयेगा.

calender
02 December 2023, 06:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो