CM Awas Yojana: योगी सरकार ने दिया एक बड़ा तोहफा, यूपी में इस जाति के लोगों को मिलेगा मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ

CM Awas Yojana: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 21 अप्रैल 2017 को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना को शुरू किया गया था. इस योजना के द्वारा बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराया जा रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 87 करोड़ रुपये बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए हैं.

CM Awas Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक योजना की शुरुआत की है. जिसमें वह राज्य के गरीब परिवार के लोगों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया है. जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभ नहीं मिला हो, उन लोगों को यूपी मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास की सुविधा प्रदान की जायेंगी.

87 करोड़ रुपये बैंक खाते में ट्रांसफर

जीवन जीने के लिए कम से कम तीन चीजों की हर व्यक्ति को जरूरत होती है रोटी, कपड़ा और मकान, इसीलिए राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के लोगों की इन सभी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश की जा रही है मुख्यमंत्री आवास योजना यूपी के अंतर्गत योगी सरकार द्वारा 2022-23 के लिए 25.54 लाख घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना की पहली किस्त के रूप में 21562 गरीब एंव बेघर लोगों को आवास हेतु 87 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है.

70 हजार दिव्यांग

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया है कि ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान उन्हें यह पता चला कि मुख्यमंत्री आवास योजना की सूची में बंजारा जाति शामिल नहीं है. बंजारा जाति की आवश्यकता को देखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिए जाने का फैसला किया गया है. आपको बता दें कि गत वर्ष मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभर्थियों में दिव्यांगजनो को शामिल किया गया है प्रदेश में इस वर्ष लगभग 70 हजार दिव्यांगों को आवास दिए जायेंगे.

उद्देश्य

योगी सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब एंव बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराना है. आजकल के इस बढ़ती महंगाई के कारण आर्थिक रूप से कमजोर गरीब व्यक्ति अपने दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने में भी असमर्थ होते हैं कई लोगों के पास अपना घर भी नहीं होता है वह बस यह सपना देखते हैं कि मेरे पास भी अच्छा घर हो. गरीब व बेसहारा लोगों को इसी सपने को पूरा करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना की शुरुआत की.

calender
24 November 2023, 07:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो