कन्हैया कुमार को राज्यसभा भेज सकती है कांग्रेस, राहुल गांधी के साथ करते दिख रहे हैं मेहनत

Rajya Sabha Chunav 2024: कांग्रेस युवा और तेजतर्रार नेता कन्हैया कुमार को राज्यसभा भेज सकती है. कन्हैया इन दिनों राहुल गांधी के साथ खूब मेहनत करते दिखते हैं.

calender
13 February 2024, 04:12 PM IST

Rajya Sabha CHUNAV 2024 : राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहे युवा नेता कन्हैया कुमार पर कांग्रेस बड़ा दांव खेल सकती है. कांग्रेस बिहार की राजनीति को साधने के लिए बेगुसराय से आने वाले कैन्हैया कुमार को राज्यसभा भेज सकती है. राजनीतिक हलकों में ऐसी चर्चा है कि कन्हैया कुमार को पार्टी महाराष्ट्र से उच्च सदन में भेज सकती है. कन्हैया कुमार राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा में साथ-साथ दिखाई देते हैं. साथ ही बड़े मंचों में राहुल गांधी के खिलाफ साथ में दिखाई दे चुके हैं.

कांग्रेस ने कुछ समय पहले नागपुर में 2024 लोकसभा चुनावों के लिए 'हैं तैयार हम' रैली की थी. इस मंच में राहुल गांधी के बाद कन्हैया कुमार को बोलने का मौका दिया गया था. कन्हैया कुमार का नाम ऐसे वक्त पर सामने आ रहा है, जब महाराष्ट्र में कांग्रेस के बड़े नता पार्टी का साथ छोड़ रहे हैं.  

छह सदस्यों का पूरा हो रहा टर्म

महाराष्ट्र में राज्यसभा के 6 सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. इनमें कांग्रेस के कुमार केतकर शामिल हैं. सूत्रों के हवाले ऐसी जानकारी मिल रही है कि पार्टी NSUI की ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी इंचार्ज को राज्यसभा भेज सकती है. आम आदमी पार्टी ने राघव चड्ढा (35) के बाद हाल ही में स्वाती मालीवाल (39) को राज्यसभा भेजा है. कन्हैया कुमार की उम्र (37) साल है. ऐसे में अंदाजा लगाया जाता है कि कांग्रेस युवा चेहरे को राज्यसभा भेज सकती है. कन्हैया कुमार पूर्व में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं. कन्हैया कुमार 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़े थे, लेकिन बीजेपी के गिरिराज सिंह से चुनाव हार गए थे. 


महाराष्ट्र में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव?

महाराष्ट्र के 6 सांसदों का अगले महीने मार्च में कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव के लिए घोषणा हो गई है. इन 6 सांसदों में बीजेपी के 3, उद्धव ठाकरे ग्रुप, कांग्रेस और एनसीपी के एक-एक सांसद शामिल हैं. बीजेपी के नारायण राणे, प्रकाश जावड़ेकर और वी मुरलीधरन का राज्यसभा कार्यकाल खत्म होने वाला है, जबकि ठाकरे गुट के सांसद अनिल देसाई, कांग्रेस के कुमार केतकर, एनसीपी की वंदना चव्हाण का कार्यकाल खत्म होगा. कांग्रेस द्वारा कुमार केतकर को दोबारा राज्यसभा भेजे जाने की संभावना कम है. उनके स्थान पर कन्हैया कुमार को मौका दिया जा सकता है.

calender
13 February 2024, 03:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो