COVID-19: देश में बढ़े कोरोना के कई मामले, हर घंटे 26 लोग हो रहे संक्रमित.....

COVID-19: कोरोना के नए सब वेरिएंट्स JN.1 से संभावित संक्रमण को लेकर पूरे देश में चिंता बढ़ दी है. देश में बढ़ते कोरोना मामलो को देख कर सभी राज्यों की सरकार को अलर्ट कर दिया गया है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

COVID-19: दुनिया भर में फैला कोराना ने लोगो की एक बार फिर ने नींद उड़ा दी है. देश में कोरोना के हर घंटे कम से कम 26 मामले सामने आ रहे हैं. जिसकी वजह से लोगों में एक बार फिर से डर बैठ गया है. कोरोना के बढ़ते मामलो को देख कर सरकार ने सभी राज्यों की सरकार को अलर्ट कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 22 दिसंबर  को 24 घंटे के अंदर कोविड-19 के 640 नए मामले दर्ज किए गए. इसकी वजह से देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2,997 पहुंच गयी है. 

वेरिएंट JN.1 बढ़ाई चिंता

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर लोगो में चिंता बढ़ रही है. संक्रमण में यह उछाल JN.1 के कारण है. कोरोना के सबसे ज्यादा मामले केरल में देखने को मिले हैं. वहीं दूसरी ओर देश के दूसरे हिस्से में अभी तक इस संक्रमण के बारे में पुष्टि नहीं की गई है.

डॉक्टरों ने क्या कहा

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में स्थित एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में एडिशनल प्रोफेसर हर्षल आर साल्वे ने कहा, "कोविड - 19 मामलों की रिपोर्टिंग में वर्तमान वृद्धि ज्यादातर ओमिक्रॉन संस्करण के JN.1 उप-संस्करण की वजह से है. संक्रमण की गंभीरता ओमिक्रॉन के कारण रिपोर्ट किए गए पिछले मामलों के समान बताई गई है. अब तक कोई गंभीर लक्षण सामने नहीं  आया है. साथ ही डाँक्टर का कहना है की ज्यादा घबराने की जरूरत नही है. बस गाईडलाइन का सही से पालन करें. 

 देश में क्या स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कोविड-19 के मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,07,212) है. केरल में एक और मरीज की संक्रमण से मौत होने के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,328 हो गयी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से बचने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,887 है .आंकड़ों के अनुसार स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. 

calender
23 December 2023, 09:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो