Cyclone Hamoon: चक्रवाती हामून हुआ खतरनाक, जिलाधिकारी को अलर्ट रहने के दिए निर्देश... IMD ने दिया अपडेट

हामून चक्रवाती तेजी से उत्तर-पूर्व की बढ़ने से विशेष चुनाव आयुक्त ने ओडिशा के जिलाधिकारियों सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं.

Sachin
Sachin

Cyclone Hamoon: भारत के मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव बनने से चक्रवात में तब्दील हो गया है और इसके बांग्लादेश में लैंडफॉल करने की संभावना बन गई है. इसी बीच विशेष आयुक्त ने जिलाधिकारियों को अलर्ट के निर्देश दिए हैं. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो डीप डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. 

230 किलोमीटर की रफ्तार से दक्षिण और दक्षिण पूर्व की ओर बढ़ रहा है

बता दें कि चक्रवाती तूफान हामून में तब्दील हो गया है, यह अपने अब खतरनाक स्तर पहुंच गया है. आज करीब 5:30 बजे उसी क्षेत्र में अक्षांश 18.3°N और देशांतर 87.3°E के निकट केंद्रित था. यह पारदीप (ओडिशा) से लगभग 230 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 360 किमी दक्षिण और खेपपुरा (बांग्लादेश) से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है. आईएमडी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि आने वाले 12 घंटे में पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर तूफान में और तेजी के संभावना जताई जा रही है. 

तूफान के बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि इसके लगभग उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और डीप डिप्रेशन में 25 अक्टूबर की दोपहर के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है. इस बीच विशेष राहत आयुक्त ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही प्रशासनिक मशीनरी को तैयार रहने के लिए बोला गया. क्योंकि निचले इलाकों में जल जमाव हो सकता है, सड़क, नालियां पानी में डूब सकती है. इससे निपटने के लिए सभी तरीके तैयारियां युद्ध स्तर पर की जानी चाहिए. ताकि आम लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना न करना पड़े. 

calender
24 October 2023, 08:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो