Delhi Air Pullution : जहरीली हवा ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, गर्भ में पल रहे बच्चों पर छाया खतरा

Delhi Air Pullution: दिल्ली में जहरीली हवा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं ऐसे में गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है. दुनिया में आते ही बच्चे जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजधानी दिल्ली में काफी बुरा हाल बना हुआ है .

Delhi Air Pullution: राजधानी दिल्ली में काफी बुरा हाल बना हुआ है हर किसी को जहरीली हवा का सामने करना पड़ रहा है. इतनी ही नहीं जो इस दुनिया में नहीं आए हैं. उन्हें भी इस भयानक प्रदूषण का समना करना पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर में इन दिनों वायु प्रदूषण का स्तर काफी तेजी के बढ़ता हुआ दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली की वायु काफी खतरनाक होती जा रही है ऐसे में लोगों को सांस लेने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

नवजात ले रहे हैं जहरीली हवा में सांस

वायु प्रदूषण राजनीति के लिए वोट का विषय हो सकता है, लेकिन इसके दुष्परिणाम वो भी झेल रहे हैं. जिसने अभी इस दुनिया में कदम तक नहीं रखा है. गैस चेंबर बनी राष्ट्रीय राजधानी में हजारों की संख्या में महिलाएं गर्भवती जो कि दिल्ली की जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं.

बच्चों का जीवन पड़ा सकंट में 

यह जहरीली हवा न केवल मां के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि जो इस दुनिया में कदम रखने वाले हैं उनके लिए भी हानिकारक है. तमाम पोषण और आहार के बीच प्रदूषित हवा उन बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है. पहले तो उनका जन्म लेना  काफी कठिन है यदि बच्चे ने जन्म ले लिया तो उसका जीवन संकट में पड़ सकता है. 

मौसम विभाग ने अनुसार इस तरह का बढ़ता प्रदूषण हमारे सेहत पर गलत असर प्रभाव डाल सकता है. पूरे दिन दिल्ली एनसीआर में फैलने वाली जहरीली हवा लोगों के जीवन को प्रभावित कर रही है. साथ ही इसका स्तार हर रोज बदलता हुआ दिख रही है.

प्रदूषण का खतरा मां और बच्चे दोनों पर काफी तेजी के साथ फैल रहा है. एक साल में 27,000 महिलाओं ने अपने बच्चों को जन्म दिया है जिसके बाद नवजात शिशु ने दुनिया में आती है सबसे पहले जहरील हवा की सांस ली. इस प्रदूषण की चपेट में दिल्ली एनसार के आस-पास इलाकों में भई इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है.

calender
05 November 2023, 06:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो