दिल्ली गर्मी से धधक रही, तापमान 49 डिग्री के पार, चुनाव तक रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में गर्मी से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विभाह ने चुनाव तक रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: दिल्ली में गर्मी का टॉर्चर लगातार बढ़ता जा रहा है. लोग भयंकर लू चलने के कारण काफी बीमार पड़ रहे हैं लेकिन बुधवार को तेज हवा चलने से लू से थोड़ी राहत मिली. दिल्ली में लू जैसी स्थति नहीं रही. हीट इंडेक्स ज्यादा होने से 55.4 डिग्री सेल्सियस जैसी गर्मी महसूस की गई. बृहस्पतिवार को दिल्ली में कुछ जगहों पर लू चल सकती है.दिल्ली में बृहस्पतिवार को यानि की आज कई जगहों पर लू चल सकती है.

मौसम विभाग ने इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  24 से 26 मई के बीच अगले 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में लू चलने की संभावना है। साथ ही हीट इंडेक्स भी बढ़ेगा. 

दिल्ली में सबसे ज्यादा तापमान

दिल्ली में नजफगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान रहा. वहां का तापमान  43.6 व न्यूनतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच दस डिग्री सेल्सियस से भी कम का अंतर होने की वजह से इलाके में पूरे दिन बहुत ज्यादा गर्मी देखने को मिली. जाफरपुर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा. दिल्ली में मयूर विहार और राजघाट दो ऐसे इलाके भी रहे जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम क्रमश: 39.2 डिग्री सेल्सियस व 39.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

55 डिग्री जैसी गर्माहट

दिल्ली में मौसम विभाग के अनुसार तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन तापमान ऐसा लग रहा था कि 55.4 रहा हो. अगले 24 घंटे के दौरान हीट इंडेक्स 55 से 57 के बीच रहने की संभावना जताई जा रही है. मौसम में अधिकतम आद्रता 62 प्रतिशत व न्यूनतम आद्रता 37 फीसद रही. न्यूनतम आद्रता पिछले दिन के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रहा. इस वजह से दिल्ली के किसी इलाके में लू चलने जैसी स्थिति नहीं रही लेकिन तापमान अधिक होने के साथ-साथ मौसम में थोड़ी नमी बढ़ जाने से हीट इंडेक्स अधिक हो जाता है.

calender
23 May 2024, 06:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो