जम्मू-कश्मीर में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए

रविवार को पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • जम्मू-कश्मीर में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए

Earthquake News: रविवार को पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई है। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने बताया कि रविवार को सुबह करीब 10.19 बजे अफगानिस्तान के फैजाबाद से 70 किमी दक्षिण-पूर्व में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान का सीमावर्ती क्षेत्र था और यह 223 किमी की गहराई में उत्पन्न हुआ। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और पुंछ में भी झटके महसूस किए गए। राहत की बात है कि अभी तक किसी भी तरह की हताहत की खबर सामने निकल कर नहीं आई है। 

भूकंप के दौरान करें ये काम

1. भूकंप के दौरान यदि आप घर के अंदर है तो जमीन पर झुक जाए, किसी मजबूत मेज अथवा फर्नीचर को मजबूती से पकड़कर बैठे जाए। यदि आपके पास कोई मेज या डेस्क न हो तो अपने चेहरे तथा सिर को अपने बाजुओं से ढक लें और बिल्डिंग के किसी कोने में झुक कर बैठ जाएं।

2. किसी आंतरिक दरवाजे के लेंटर, किसी कमरे के कोने में, किसी मेज अथवा यहां तक कि किसी पलंग के नीचे रुककर अपने आपको बचाएं।

3. शीशे, खिड़कियों, दरवाजों और दीवारों से दूर रहें।

4. भूकंप के शुरु होने पर, यदि आप उस समय पलंग पर हो तो पलंग पर ही रहें। अपने सिर पर किसी तकिए को ढककर बचाएं। 

5. जब तक भूकंप के झटके न रुके और बाहर निकलना सुरक्षित न हो तब तक अंदर रुके रहे। 

calender
28 May 2023, 01:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो