Arun Goel Resignation: लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा

Arun Goel Resignation: चुनाव आयुक्त (EC) अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है गोयल का इस्तीफा उस वक्त आया है, जब कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव का ऐलान होने वाला है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Arun Goel Resignation: इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने में अब कुछ ही दिन बाकी है इन तारीखों की घोषणा से पहले अचानक चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के पद से इस्तीफा देने के फैसले ने सभी को हैरान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति ने 9 मार्च 2024 से चुनाव आयुक्त अरुण गोयल द्वारा दिया गया इस्तीफा स्वीकार कर लिया.

देश में चुनावों की तैयारियां काफी तेजी से चल रही है, माना जा रहा है कि अगले सप्ताह के अंदर चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है. ऐसे में अब चुनावी व्यवस्था का पूरा जिम्मा मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के कंधों पर आ गया है. अरुण गोयल का कार्यकाल 2027 तक था.

निर्वाचन आयोग में पहले एक पद खाली थी. चुनाव आयोग में अब कमिश्नर के दो पद खाली हो गए हैं. निर्वाचन आयोग में मुख्य चुनाव कमिश्नर के अलावा दो और इलेक्शन कमिश्नर होते हैं. केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय की इस संबंध में शनिवार को जारी एक गजट अधिसूचना में कहा गया.

राष्टपति ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है जो 9 मार्च 2024 से प्रभावी माना जाएगा. गोयल ने भारत सरकार में संस्कृति मंत्रालय के सचिव दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  श्रम और रोजगार मंत्रालय के अपर सचिव और वित्त सलाहकार,राजस्व विभाग,वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है.

खबर अपडेट की जा रही है...

calender
09 March 2024, 09:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो