Rahul Gandhi: असम पहुंचते ही Bharat Jodo Nyay Yatra के खिलाफ FIR दर्ज, वजह आई सामने

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा पूर्वोत्तर भारत में चल रही है. यह यात्रा मणिपुर की राजधानी इंफाल से शुरू होकर नागालैंड होते हुए गुरुवार 18 जनवरी को असम जा पहुंची है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा पूर्वोत्तर भारत में चल रही है. यह यात्रा मणिपुर की राजधानी इंफाल से शुरू होकर नागालैंड होते हुए गुरुवार 18 जनवरी को असम जा पहुंची है. हालांकि भाजपा शासित राज्य में यह यात्रा आते ही देश की राजनीति तेज हो गई है.

पुलिस ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए तय रूटों पर नहीं निकाले जाने को लेकर FIR दर्ज कर लिया है. पुलिस के मुताबिक, असम के जोरहाट शहर में मार्ग बदलने के लिए 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. 

हिमंत बिस्व सरमा ने दी थी चेतावनी?

FIR दर्ज होने से पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने भी रूट को लेकर चेतावनी दी थी. इसमें उन्होंने कहा कि, असम के जिन जिलों से यह यात्रा गुजरेगी उनसे से गुवाहाटी का नाम भी शामिल है. असम के इसी इलाके को लेकर राजनीतिक बवाल शुरू हो गया है. इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने गुरुवार 18 जनवरी को कहा कि वो शहर के अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं देंगे.

आगे उन्होंने कहा कि, "शहरों के अंदर से नहीं जाना है. जो भी वैकल्पिक रास्ता मांगा जाएगा उसकी अनुमति दे दी जाएगी. लेकिन अगर शहर के अंदर से जाने की जिद्द की जाएगी तो हम पुलिस की व्यवस्था नहीं करेंगे. मैं केस दर्ज कर लूंगा और बाद में दो से तीन महीने की सुनवाई के बाद हम गिरफ्तार कर लेंगे.'' 

हिमंत बिस्व सरमा पर कांग्रेस का तीखा वार

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया (X) पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, "असम पहुंच कर उतना ही प्यार मिला जितना मणिपुर और नागालैंड के लोगों से मिला था. हमारी इस यात्रा का लक्ष्य आपकी पीड़ा, आपके मुद्दों और आपके साथ हो रहे भयंकर अन्याय को करीब से समझना है. असम सरकार भाजपा रूपी ‘नफ़रत की खाद’ से उपजी ‘भ्रष्टाचार की फसल’ है. 

आगे उन्होंने लिखा कि, "असम का मुख्यमंत्री हिंदुस्तान का सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री है, जिसका सिर्फ एक काम है नफ़रत की आड़ में जनता का पैसा लूटना. पर पैसों की ताकत, असम के लोगों की शक्ति को कभी हरा नहीं सकती. हमें इस अन्याय से लड़ कर ऐसा असम बनाना है जहां हर हाथ रोज़गार हो और जिसकी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक वैभव सदा संपन्न रहे. असम भी अन्य सभी राज्यों के साथ अग्रणी भूमिका में कदम से कदम मिलाकर एक बेहतर भारत की तक़दीर लिखे."
 

calender
18 January 2024, 11:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो