8 मार्च को आ सकती है कांग्रेस लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट? वायनाड से राहुल गांधी का टिकट!

Rahul Gandhi: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार 7 मार्च को एक बैठक हो रही है. जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सीट फाइनल मानी जा रही है?

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Rahul Gandhi: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार 7 मार्च को एक बैठक हो रही है. जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सीट फाइनल मानी जा रही है. ऐसा दांवा किया जा रहा है कि कांग्रेस की पहली सूची में राहुल गांधी का नाम शामिल होगा.  ऐसा माना जा रहा है कि केरल राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से फिर एक बार चुनाव लड़ंगे.

जबकि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नाम पर चर्चा चल रही है. कांग्रेस चुनाव समीति की बैठक अब 11 मार्च को हो सकती है. त्रिवेन्द्रम से वरिष्ठ नेता शशि थरूर का नाम लगभग फाइनल हो चुका है. 

राहुल गांधी इस सीट से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

फिलहाल राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जारी है वहीं पार्टी का शीर्ष नेतृत्व लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन भी किया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 8 मार्च शुक्रवार जो जारी कर सकती है जिसमें राहुल गांधी का नाम तय माना जा रहा है.

वहीं असम, बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में अब तक सीट शेयरिंग फाइनल नहीं हो सकी है. वहीं राज्यस्थान और मध्यप्रदेश से यात्रा आखिर में गुजरी है. अगले कुछ दिन यात्रा गुजरात में है. इसलिए वहां से उम्मीदवारों के लिए CEC की बैठक बाद में होगी.

2019 में अमेठी से चुनाव हारे से राहुल गांधी

वहीं जब साल 2019 में लोकसभा का चुनाव हुआ था तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो सीटों पर चुनाव लड़े थे जिनमें अमेठी और वायनाड है. अमेठी सीट पर उन्हें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था तो वहीं केरल के वायनाड सीट पर जीत हासिल की थी. 

साल 2024 में जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब उत्तर प्रदेश के अमेठी में पहुंची थी तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें ललकारा कर कहा कि दम हो तो अमेठी से चुनाव लड़ कर दिखाओं लेकिन फिलहाल अभी तक कांग्रेस की पहली सूची जारी नहीं हुई.

calender
07 March 2024, 09:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो