G20: अपने ही देश में घिरे कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, विपक्षी नेता ने क्यों कहा हमें बार-बार अपमानित होना पंसद नहीं?

Justin Trudeau: जस्टिन ट्रूडो खराब विमान की वजह से भारत रूके हुए थे. कनाडाई मीडिया और विपक्षी नेता ने दावा किया है कि उनके प्रधानमंत्री के साथ जी20 समिट के दौरान सही बर्ताव नहीं हुआ है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

G20 summit: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे. लेकिन विमान में खराबी के चलते कनाडाई पीएम  भारत में रूके रहने की वजह से अपने ही घर में घिर गए. कनाडा में ट्रूडो का काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. वहां की स्थानीय मीडिया और विपक्षी नेताओं ने दावा किया है कि जी20 समिट के दौरान हमारे पीएम के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया गया है. 

कनाडाई समाचार पत्र टोरंटो सन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जस्टिन ट्रूडो की तस्वीर छापी है और 'दिस वे आउट' टाइटल दिया गया. वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे ने कहा, 'किसी को भी कनाडाई प्रधानमंत्री को बाकी दुनिया द्वारा बार-बार अपमानित और कुचला हुआ देखना पसंद नहीं है.' विपक्षी नेताओं का कहना है कि जी-20 सम्मेलन में भारत और अन्य देशों ने जस्टिन ट्रूडो के साथ सही व्यवहार नहीं किया है. 

टोरंटो सन जो तस्वीर छापी है, उसमें पीएम मोदी जस्टिन ट्रूडो से हाथ मिलाते हुए नजर आ रहे हैं और ट्रूडो को आगे बढ़ने के लिए इशारा करते हुए दिख रहे हैं. कनाडाई अखबार लिखता है कि ट्रूडो को लगता है कि भारत में जी-20 में उनके कुछ दोस्त हैं. इतना ही नहीं कनाडा के फोटो जर्नलिस्ट सीन किलपैट्रिक की खींची गई फोटो में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ट्रूडो को उंगली दिखाते हुए देखें जा सकते हैं. तस्वीर में दोनों नेता एक दूसरे से बेहद नाखुश दिख रहे हैं.

पीएम को बार-बार अपमानित होते देखना पंसद नहीं 

मुख्य विपक्षी नेता पियरे पोइलिवरे ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर 'टोरंटो सन' के मुख्य पेज को शेयर किया. पोइलिवरे ने लिखा, "पक्षपात को एक तरफ रखते हुए, किसी को भी कनाडाई प्रधानमंत्री को बाकी दुनिया द्वारा बार-बार अपमानित और कुचला हुआ देखना पसंद नहीं है."

डिनर में शामिल नहीं हुए ट्रूडो, टोरंटो सन का दावा 

टोरंटो सन में छपी खबर में दावा किया गया कि पीएम ट्रूडो जी-20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज में शामिल नहीं हुए है. हालांकि, कनाडा के पीएमओ की ओर से इसकी वजह नहीं बताई गई है. द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने जस्टिन ट्रूडो से खालिस्तानी आतंकियों का मुद्दा उठाया था. बावजूद 10 सितंबर को कनाडा में खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने भारत विरोधी नारेबाजी की.

जानकारी के मुताबिक, पीएम ट्रूडो को सोमवार को कनाडा के लिए रवाना होना था, लेकिन विमान में खराबी के चलते उन्हें भारत में ही रूकना पड़ा. बताया जा रहा है कि कनाडा से दूसरा विमान आ रहा है. ट्रूडो के कनाडा के लिए रवाना होने की संभावना है.

calender
12 September 2023, 10:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो