धीरे चलाने की गुहार लगा रहे थे मासूम छात्र, नशे में चूर था ड्राइवर, पढ़िए अब तक क्या-क्या हुआ?

Mahendragarh bus accident: गुरुवार को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में एक स्कूल बस हादसे की शिकार हो गई .इस हादसे में 6 बच्चे की मौत गई और 20 बच्चों को गंभीर चोटें आई हैं. इस मामले की जांच 4 सदस्यीय पैनल कर रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Mahendragarh Bus Accident:  हरियाणा पुलिस ने महेंद्रगढ़ में सड़क हादसे में छह बच्चों की मौत के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में स्कूल के प्रिंसिपल और पीड़ितों को ले जा रही एक निजी बस का ड्राइवर भी शामिल है. पुलिस ने बताया कि मेडिकल परीक्षण के बाद पता चला है कि ड्राइवर शराब के नशे में गाड़ी चला रहा था. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए 4 सदस्यीय पैनल जांच कर रही है.

पुलिस के मुताबिक हादसे से पहले बस तेज रफ्तार में चल रहा था जिसके चलते वह अनियंत्रित हो गया और पेड़ में जाकर टकरा गया. हादसे के बारे में 12 वीं कक्षा के एक छात्र ने बताया कि बस में बैठे हुए बच्चों ने कई बार ड्राइवर को बस धीरे चलाने को कहां लेकिन वह नहीं माना. यहां तक की ग्रामीणों ने भीबस रुकवा कर स्कूल प्रिंसिपल को फोन किया लेकिन प्रिंसिपल ने उन्हें आश्वासन दिया कि बच्चों को कुछ नहीं होगा.

हरियाणा बस हादसे में अब तक क्या-क्या हुआ?

1. इस हादसे के बारे में एक बारहवीं कक्षा के छात्र  ने बताया कि, सभी बच्चों ने ड्राइवर से बस धीरे चलने की गुजारिशों की लेकिन उसने नजरअंदाज कर दिया. जब बच्चे बार बार ड्राइवर को धीरे बस चलाने के लिए बोल रहे थे तब उसने उन्हें धमकाया भी.

2. नौवीं कक्षा के छात्र आदित्य कहा कि ड्राइवर बस बहुत तेज चला रहा था और जैसे ही बस पेड़ से टकराया वह बाहर कुद गया. उसने बताया कि बस के खिड़कियों के ग्लास टूट गए जिससे बस के सामने और पिछली पंक्तियों में बैठे छात्रों को चोट लगी.

3. हादसे वाले दिन खीरी गांव के लोगों ने स्कूल बस को तेजी से चलते देख बस रुकवाई और ड्राइवर से चाबी छीन ली. उसके बाद ग्रामिणों ने स्कूल के प्रिंसपल को खबर दी की उनका ड्राइवर शराब के नशे में गाड़ी चला रहा है जिसके बाद प्रिंसिपल ने कहा कि उन्हें चाभी दे वापस दे दीजिए बच्चों को देर हो रहा है. उसके बाद उन्होंने ग्रामिणों का विश्वास दिलाया की शुक्रवार को ड्राइवर बदल दिया जाएगा.

4. हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि सरकार ने स्कूल से स्पष्टीकरण के लिए पूछताछ की क्योंकि बुधवार को ईद के कारण छुट्टी थी फिर भी छात्रों को संस्थान में बुलाया गया.  रिपोर्ट के मुताबिक जिला शिक्षा अधिकारी ने राज्य सरकार को इसके पहचान को रद्द करने के लिए प्रस्ताव भी भेजा है.

5. परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में बस को कुछ दस्तावेज न होने के कारण जुर्माना किया था. महेंद्रगढ़ प्रशासन ने जिला परिवहन कार्यालय के सहायक सचिव को निलंबित किया है.

6. इस हादसे में आईपीसी की कई धाराओं पर मामला दर्ज किया गया है. जिसमें धारा 109 (जो किसी अपराध के लिए उकसाता है), 279 (तेज गाड़ी चलाना), 304 (गैर इरादतन हत्या के लिए सजा), शामिल है.

7. इस हादसे के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हादसा बेहद दर्दनाक है. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि स्कूली बच्चों की मौत हृदय विदारक है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बच्चों की मौत पर शोक जताया.

8. भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, भूपिंदर सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, आप नेता सुशील गुप्ता, आईएनएलडी नेता अभय सिंह चौटाला और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है.

calender
12 April 2024, 11:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो