कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की बैठक, अधिकारियों को दिए अलर्ट रहने के निर्देश

Mansukh Mandaviya: देश में कोविड के बढ़ते मामले के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक हुई. स्वास्थ्य मंत्री ने वायरस के खिलाफ सतर्क और तैयार रहने पर जोर दिया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Health Minister Mansukh Mandaviya: देश में कोविड के बढ़ते मामले के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में बुधवार, (20 दिसंबर) को कोविड​​​​-19 की स्थिति की समीक्षा, निगरानी, ​​रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई. बैठक के दौरान, मंडाविया ने कोविड​​​​-19 वायरस के नए और उभरते तनाव के खिलाफ सतर्क और तैयार रहने के महत्व पर जोर दिया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा, "कोविड-19 वायरस के नए और उभरते प्रकार के खिलाफ सतर्क और तैयार रहना महत्वपूर्ण है. उन्होंने सभी राज्यों से सतर्क रहने, निगरानी बढ़ाने और दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर और टीकों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने का आग्रह किया.

राज्यों से जागरूकता पैदा करने की अपील 

बैठक के दौरान मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 के कुशल प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता को दोहराते हुए कहा, "आइए हम केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर हर तीन महीने में एक बार मॉक ड्रिल करें और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें." उन्होंने राज्यों से जागरूकता पैदा करने, महामारी का प्रबंधन करने और तथ्यात्मक रूप से सही जानकारी का प्रसार सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया.

केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे समय पर समीक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की त्वरित समीक्षा करने के लिए मामलों, परीक्षणों, सकारात्मकता आदि के बारे में वास्तविक समय में कोविड ​​​​पोर्टल पर जानकारी साझा करें. उन्होंने राज्यों को केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया. मंडाविया ने कहा कि राज्यों को उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए कोविड के सबूतों, लक्षणों और मामले की गंभीरता की निगरानी करनी होगी.

इसके अलावा, उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नए वेरिएंट की ट्रैकिंग की सुविधा के लिए सभी कोविड-19 पॉजिटिव मामलों के नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने की सलाह दी. JN.1 मामले के बढ़ोतरी में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है, यह हल्की बीमारी का कारण बनता है और यह वैरिएंट 36-40 देशों में प्रचलित है. 

calender
20 December 2023, 05:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो