'अगली सूचना तक ईरान या इजरायल की यात्रा न करें', भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल को लेकर ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. इस पर भारत सरकार ने कहा कि क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Iran and Israel: भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल को लेकर ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. इस पर भारत सरकार ने कहा कि क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे आने वाले सूचना तक ईरान और इजरायल की यात्रा न करें.

इसके साथ- साथ जो लोग इजरायल या ईरान में फिलहाल है तो उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों के संपर्क करें अपना रजिस्टेशन कराए अपनी सुरक्षा को लेकर अत्याधिक सावधानी बरतें और कोशिश करें अपनी गतिविधियों को समीति रखें.

दरअसल, दशकों से एक- दूसरे के धूर विरोधी रहे ईरान और इजरायल आमने सामने हैं. दूतावास पर हमले के बाद ईरान पूरी तरह से जंग के लिए तैयार है. ऐसे में माना जा रहै है कि आने वाले 24 से 48 घंटे में ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है. 1 अप्रैल को दूतावास पर हुए हमले में इस्मालिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर और उसके कई सदस्यों की मौत हो गई थी. जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरण पर आ गया.

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी इंटेलिजेंस के हवाले से ये जानकारी दी है. रिपोर्ट में ईरानी अधिकारी के हवाले से बताया है कि ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई से हमले का प्लान साझा किया गया है. वो इसके मुमकिन असर का मुआयना कर रहे हैं. हालांकि, अधिकारी ने ये भी कहा है कि अभी फैसला फाइनल नहीं किया है. वहीं, इजराइल अपने उत्तर और पश्चिम दोनों हिस्सों में ईरान के हमले से निपटने की तैयारी कर रहा है.

calender
12 April 2024, 06:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो