IRCTC News : रेल यात्रियों के लिए आवश्यक सूचना, शनिवार को ट्रेन की टिकट ना बुक होगी और ना कैंसिल

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ी जानकारी दी है। रेलवे के अनुसार शनिवार 6 मई को रात 11:45 बजे से कुछ घंटे के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग जैसी कई सेवाएं बंद रहेगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Indian Railways : देश में लाखों की संख्या में लोग ट्रेन में रोजोना सफर करते हैं। अगर आप ट्रेन के माध्यम से कहीं बाहर जाने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ी जानकारी दी है। रेलवे के अनुसार शनिवार 6 मई को रात 11:45 बजे से कुछ घंटे के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग जैसी कई सेवाएं बंद रहेगी।

आईआरसीटीसी ने बताया कि यात्रायों को 6 मई को सुबह 4:15 बजे तक दिक्कतों का कामना करना पड़ा सकता है। यानी करीब करीब 4 घंटा 30 मिनट तक रेलवे की सर्विस प्रभावित रहेगी। वहीं रेलवे से जुड़ी सभी तरह की कंप्यूटरीकृत पूछताछ सेवा बंद रहेगी।

ये सेवाएं रहेंगी बंद

आईआरसीटीसी के अनुसार शनिवार को कॉल सेंटर (टेलीफोन नंबर-139), आईवीआरएस, टच स्क्रीन के माध्यम से मिलने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी प्राप्त नहीं होगी। साथ ही कोई यात्री अपनी टिकट बुक करना चाहते हैं या कैंसिल करना चाहते हैं तो यह भी नहीं कर पाएंगे।

यात्रियों को सलाह दी गई कि अगर आप कहीं जाने वाले हैं तो यात्रा टिकट व संबंधित ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी समय से पहले ही प्राप्त कर लें। जिससे कि बाद में आपको किसी भी तरह परेशानी न हो।

IRCTC ने इन ट्रेनों को किया रद्द

इंडियन रेलवे ने करीब 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया था। ये ट्रेनें दिल्ली से अलग-अलग राज्यों के लिए जाने वाली हैं। आईआरसीटीसी ने कहा दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। अगर ऐसा हाल लगातार रहा तो आगामी दिनों में रेलवे कुछ राज्यों के लिए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

आपको बता दें कि गर्मियों के छुट्टियों में गांव जाने के लिए यात्रियों की संख्या में उछाल हो रहा है। वहीं रेलवे ने कई राज्यों में समर स्पेशल ट्रेन की शुरुआत भी की है। जिससे प्लेटफॉर्म को लोगों के साथ धक्का-मुक्की ना हो और वो अपनी यात्रा को आराम से कर पाएं।

calender
05 May 2023, 04:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो