Champai Soren: कौन हैं चंपई सोरेन जो होंगे झारखंड के नए सीएम ?

Champai Soren: चम्पई सोरेन भारत के झारखण्ड राज्य की सरायकेला सीट से झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के विधायक हैं. इससे पहले भी वो एक बार मंत्री रह चुके हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Jharkhand Political: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम पूछताछ कर रही है. इसी के चलते उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं अब झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रुप में चंपई सोरेन को बनाया जाएगा. तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं चंपई सोरेन. 

कौन हैं चंपई सोरेन?

चंपई सोरेन झारखंड राज्य के एक प्रमुख आदिवासी नेता और राजनीतिज्ञ हैं. चंपई सोरेन वर्तमान में झारखंड सरकार में परिवहन मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. ये पहले भी झारखंड सरकार के वो एक बार मंत्री रह चुके हैं. चंपई सोरेन सरायकेला से विधायक हैं. चंपई को झारखंड का टाइगर भी कहा जाता है.

खेती-किसानी परिवार से जुड़े हैं चंपई सोरेन

चंपई सोरेन के पिता सेमल सोरेन खेती किसानी करते थे. चंपई ने भी खेती की है. चंपई हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन के सहयोगी रहे हैं. झारखंड के आंदोलन में चंपई ने शिबू सोरेन का साथ दिया था. हेमंत सोरेन सार्वजनिक मंचों पर भी चंपई सोरेन के पैर छूकर आशीर्वाद लेते हुए दिखे हैं और रिश्ते में उन्हें चाचा मानते हैं. 

कब हुई सियासत में एंट्री

चंपई सोरेन ने 1991 में पहली बार उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी. वो जीत इसलिए बड़ी थी क्यों कि चंपई ने कद्दावर सांसद कृष्णा मार्डी की पत्नी को हराया था. इसके बाद चंपई सोरेन ने 1995 में झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर जीत हासिल की. साल 2000 में बीजेपी के अनंतराम टुडू से चंपई चुनाव हार गए थे. लेकिन 2005 से लगातार चंपई सरायकेला से विधायक हैं. 2019 में उन्होंने बीजेपी के गणेश महाली को हराया था.

कल्पना सोरेन के नाम पर आपत्ति

झारखंड में राजनीतिक उथल-पुथल मंच गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबीक अगले सीएम के रूप में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना के नाम पर उनकी भाभी और जेएमएम विधायक सीता सोरेन ने आपत्ति जताई है. कल्पना सोरेन मंगलवार को सीएम आवास पर गठबंधन विधायकों की बैठक में मौजूद थीं.

calender
31 January 2024, 09:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो