Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन ने EC के सामने रखी 5 मांगें, डिमांड में केजरीवाल-सोरेन की रिहाई भी शामिल

Lok Sabha Election 2024: राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में 'लोकतंत्र बचाओ महारैली' के दौरान विपक्ष नेताओ ने EC के सामने रखी 5 मांगें रखी है. इन 5 मांगो में केजरीवाल-सोरेन की रिहाई भी शामिल है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले  इंडियन गठबंधन ने चुनाव आयोग से 5 मांग की है.  दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को इंडिया गठबंधन की रैली हुई. इस दौरान विपक्षी नेताओं ने कहा कि, चुनाव आयोग को इलेक्शन के लिए सभी को एक समान मौका देना चाहिए. साथ ही ये भी कहा कि चुनाव में हेराफेरी को रोकने के लिए चुनाव आयोग को ठोस कदम उठाना चाहिए.

रविवार को रामलीला मैदान में विपक्षी ताकत दिखाते हुए 5 मांग की गई है. इन 5 मांगो में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गिरफ्तार किए गए प्रमुख विपक्षी हस्तियों अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की शीघ्र रिहाई का आग्रह किया.

विपक्ष ने चुनाव आयोग के सामने रखी 5 मांग

इंडिया एलायंस की ओर से की गई 5 मांगो में चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए. दूसरा, ईसीआई को ईडी, सीबीआई और आईटी द्वारा विपक्ष के खिलाफ की गई जबरदस्ती कार्रवाई को रोकना चाहिए. तीसरा, हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल को तुरंत रिहा किया जाए. चौथा, विपक्ष को आर्थिक रूप से कमजोर करने की कोशिशें बंद की जानी चाहिए. पांचवां, चुनावी बांड के माध्यम से भाजपा द्वारा जुटाए गए धन की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया जाना चाहिए.

BJP भ्रम में फंस गए हैं- प्रियंका गांधी वाड्रा

प्रियंका गांधी वाड्रा ने पांचवीं मांग मनी लॉन्ड्रिंग और जबरन वसूली के मामलों में भाजपा की कथित संलिप्तता की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने का आग्रह किया है. इस दौरान वाड्रा ने अपने भाषण में उन्होंने सत्तारूढ़ बीजेपी को याद दिलाते हुए कहा, ''मेरा मानना ​​है कि वे (बीजेपी) भ्रम में फंस गए हैं.'' रैली के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस बात पर जोर दिया कि मौजूदा विधानसभा 'अनेकता में एकता' का प्रतीक है.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर साधा निशाना

रामलीला मैदान में खड़गे ने कहा, "हमारे विविध परिदृश्य में एकता कायम है, जो इस रैली के आयोजन के पीछे प्रेरक शक्ति है. इस सभा का एकमात्र उद्देश्य विपक्ष के बीच एकता बनाना है. इस दौरान खड़गे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए जब तक हम पीएम मोदी और उनकी विचारधारा को खत्म नहीं कर देते, तब तक देश समृद्ध नहीं हो सकता. कल, मैंने बीजेपी प्रमुख जे.पी.नड्डा से मुलाकात की और बताया कि इस चुनाव में निष्पक्षता की कमी है क्योंकि हमारी पार्टी के फंड में पहले ही गड़बड़ी हो चुकी है."

calender
01 April 2024, 09:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो