Manohar Joshi: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन

Manohar Joshi: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी को गुरुवार को कार्डियक अरेस्ट हुआ और उन्हें मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Manohar Joshi: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे. बीते दिन (गुरुवार) को पूर्व मुख्यमंत्री को कार्डियक अरेस्ट हुआ जिसके बाद उन्हें मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. शुक्रवार सुबह करीब 3 बजे निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. पी डी हिंदुजा अस्पताल के मुख्य परिचालन अधिकारी जॉय चक्रवर्ती ने इस खबर की पुष्टि की है. 

बेटे ने की खबर की पुष्टी

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मनोहर जोशी के बेटे उन्मेश ने कहा, 'उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था और निगरानी में रखा गया था. बुधवार को उन्हें दिल संबंधी परेशानी हुई. उन्हें लंबे समय से बढ़ती उम्र की वजह से स्वास्थ्य समस्याएं हो रही थीं. उन्मेश ने बताया कि हम शिवाजी पार्क श्मशान में अंतिम संस्कार करेंगे और इससे पहले, पार्थिव शरीर को माटुंगा में हमारे घर लाया जाएगा.

पहले हुआ था ब्रेन हैमरेज 

मनोहर जोशी की हेल्थ मई 2023 से ही नाजुक थी, जब उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ था. इसके बाद उन्हें हिंदुजा अस्पताल के आईसीयू में ले जाया गया, जहां वह कुछ दिनों तक कोमा की हालत में रहे. चूँकि डॉक्टरों को ठीक होने की बहुत कम उम्मीद दिखी, इसलिए उन्हें अपने शिवाजी पार्क स्थित घर में वापस जाने के लिए कहा गया, जहाँ उनकी देखभाल की जा रही थी.  2 दिसंबर को जन्मदिन के मौके पर उन्हें दादर स्थित उनके दफ्तर लाया गया. यहां पर उनके समर्थकों ने उनका जन्मदिन मनाया. 

सीएम पद संभाला

मनोहर जोशी का सबसे खास साल 1995 था, ये वही साल था जब उन्हें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शरद पवार की जगह ली, जिससे पहली बार राज्य में शिवसेना ने सत्ता संभाली. 

calender
23 February 2024, 06:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो