Navy Day पर मैं नौसेना परिवार को PM मोदी ने दी बधाई, देश के शूरवीरों को लेकर कही ये बात

PM Modi Maharstra Visit: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सिंधुदुर्ग में 'नौसेना दिवस 2023' समारोह में शामिल हुए और सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi Maharstra Visit: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सिंधुदुर्ग में 'नौसेना दिवस 2023' समारोह में शामिल हुए और सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस 2023' समारोह में, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि, "प्रधानमंत्री ने पिछले साल हमारे स्वदेशी विमान वाहक को चालू किया और नौसेना के नए प्रतीक चिन्ह का भी अनावरण किया गया. 

नया प्रतीक चिन्ह प्रेरित है शिवाजी महाराज की शाही मुहर द्वारा 300 वर्षों की अधीनता के बाद, छत्रपति शिवाजी ने 'स्वराज्य' बनाया. उनके पास समुद्री शक्ति में निवेश करने की दूरदर्शिता थी. यहां सिंधुदुर्ग किला उनके महत्वपूर्ण संदेश का प्रमाण है. भारतीय नौसेना है 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. नौसेना राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

'नौसेना दिवस 2023' समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, ''एक दशक पहले, यह माना जाता था कि देश के सामने आने वाले खतरे केवल भूमि-आधारित हैं. और नौसेना को ज्यादा महत्व नहीं दिया गया. लेकिन जब पीएम मोदी आए शक्ति, उन्होंने इस सीमित मानसिकता से ऊपर उठकर थल सेना और वायुसेना के साथ-साथ नौसेना पर भी ध्यान केंद्रित किया."

आगे उन्होंने कहा कि, "आज भारतीय नौसेना तेजी से स्वदेशीकरण की ओर बढ़ रही है. कुछ महीने पहले ही पीएम मोदी ने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का जलावतरण किया था. इससे पहले , अधिकांश उपकरण आयात किए जाते थे, लेकिन अब हम खरीदार नौसेना से बिल्डर नौसेना बन गए हैं. हम भारतीय नौसेना को तटीय नौसेना से नीले पानी की नौसेना बना रहे हैं."

पीएम मोदी संबोधित करते हुए बोले कि, "मैं नौसेना दिवस पर भारतीय नौसेना के परिवार को बधाई देता हूँ! आइए हम भी उन साहसी वीरों को सिर झुकाएं जो अपनी मातृभूमि के लिए शहीद हो गए. सिंधुदुर्ग का ऐतिहासिक स्मारक हर भारतीय को बेहद गर्व से भर देता है. आगे उन्होंने कहा कि, आज 4 दिसंबर का ये ऐतिहासिक दिन हमें आशीर्वाद देता है- सिंधु दुर्ग का ऐतिहासिक किला. मालवण तारकरली का ये खूबसूरत किनारा, चारों ओर फैला छत्रपित वीर शिवाजी का प्रताप. राजकोर्ट फोर्ट पर उनकी विशाल प्रतिमा का ये अनावरण और आपकी ये हुंकार हर भारतवासी को जोश से भर रही है."

calender
04 December 2023, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो