NITI Aayog: 'विकासशील भारत' थीम पर संपन्न हुई बैठक, नीति आयोग के सीईओ बोले-'भारत विश्व का तीसरा सबसे...'

नीति आयोग के CEO बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। सड़क, बिजली, पानी जैसी आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के बाद अब हम विकास की ओर अग्रसर हैं।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

देश का तेजी से विकास करने के लिए दिल्ली में शनिवार को नीति आयोग की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का मुख्य विषय विकसित भारत@2047 : टीम इंडिया की भूमिका रहा। नीति आयोग के CEO बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि 'विकासशील भारत थीम पर आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक संपन्न हुई।' 

आयोग के सीईओ ने कहा कि "इस समय भारत टेक ऑफ मोमेंट में है। हम सिर्फ जनसंख्या के मामले में विश्व के सबसे बड़े देश हैं। कुछ साल में विश्व के 20 प्रतिशत काम करने वाले आयुवर्ग के लोग भारत में होंगे। अगर इस समय (अगले 25 साल) सही चीजें की गई तो भारत निरंतरता के साथ लंबी अवधि तक तेज गति से विकास कर सकता है।"

भारत तीसरा बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम

बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि "डिजिटाइजेशन देश में उच्च स्तर पर है। हमारे पास विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। हम सड़क, बिजली, पानी जैसे आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के बाद अब विकास की तरफ अग्रसर हैं।" उन्होंने कहा कि "नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इज ऑफ डूइंग बिजनेस, स्वस्थ्य, MSME , महिला सशक्तिकरण, इंफ्रास्ट्रक्चर और PM गतिशक्ति पर चर्चा की गई।"

11 राज्यों के सीएम ने नहीं लिया भाग 

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक पर आयोग के सीईओ ने कहा कि इस बैठक में 11 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए है। पहले भी ऐसा देखा गया है, लेकिन कई लोगों की लिखित वक्तव्य हमारे पास हैं। उन सब को संज्ञान में लेकर ही पॉलिसी बनती हैं। 

टीम इंडिया की झलक 

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि "नीति आयोग की बैठक बहुत अच्छी रही। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। वे जिस तरह से टीम इंडिया को लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं, उसकी एक झलक आज वहां दिखाई दी।" वहीं गोवा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि "गोवा को विकसित बनाने के लिए माइनिंग, पर्यटन और इंडस्ट्रीज जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई। हमने नीति आयोग के सामने राज्य की तरफ से सभी मांगें भी रखी हैं। आने वाले 25 साल को लेकर राज्य सरकार को योजना बनानी चाहिए। केंद्र सरकार के साथ मिलकर राज्य और देश के विकास को गति देनी चाहिए।"

calender
27 May 2023, 08:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो