सीएम केजरीवाल की केसीआर से मुलाकात, राघव चड्डा बोले-'राज्यसभा में काले अध्यादेश को हराएंगे'

सीएम केजरीवाल इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, शिवसेना-यूबीटी के नेता उद्धव ठाकरे, एनसीपी नेता शरद पवार से भी मुलाकात कर चुके है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से मुलाकात की। इस दौरान पजांब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्डा और संजय सिंह भी मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक, सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए सीएम केसीआर से यह मुलाकात की।

दरअसल, सीएम केजरीवाल ने इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे, एनसीपी नेता शरद पवार से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शरद पवार के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि शरद पवार ने हमें  आश्वासन दिया है कि जब ये (दिल्ली सरकार के खिलाफ केंद्र के अध्यादेश को बदलने वाला) बिल राज्यसभा में आएगा तो इस बिल को वहां इसका विरोध किया जाएगा और इसे पास नहीं होने देंगे। ये दिल्ली की लड़ाई नहीं है, ये पूरे संघीय संरचना की लड़ाई है। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि वे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात करने के लिए समय लेंगे। बता दें कि सीएम केजरीवाल लगातार केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने का प्रयास कर रहे है।

राज्यसभा में अध्यादेश को हराएंगे-राघव चड्डा  

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्डा ने ट्वीट कर कहा कि "भारत के संघवाद को बनाए रखने की लड़ाई को आज एक और मौका मिला। क्योंकि बीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने समर्थन करने का वादा किया।" उन्होंने कहा कि "ब्लैक ऑर्डिनेंस के खिलाफ सीएम केजरीवाल की लड़ाई में हम सब मिलकर संसद के उच्च सदन में काले अध्यादेश को हराएंगे।"

क्या है यह अध्यादेश? 

केंद्र सरकार एक अध्योदश लेकर आई है। इस अध्यादेश ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में ट्रांसफर और पोस्टिंग से जुड़े अधिकार मुख्यमंत्री को दिए थे। लेकिन केंद्र सरकार के अध्यादेश के जरिए अब ट्रांसफर और पोस्टिंग के मामलों से जुड़े अधिकार उपराज्यपाल को दे दिए जाएंगे। सीएम केजरीवाल केंद्र के इसी अध्यादेश के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने और समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे है। इसके लिए वे अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात कर रहे है। ताकि जब यह अध्यादेश बिल के रूप में केंद्र सरकार राज्यसभा में लेकर आए तो विपक्ष एकजुट होकर इसका विरोध कर सकें।

calender
27 May 2023, 05:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो