वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के लिए अहमदाबाद पहुंचने पर पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान का किया स्वागत

मंगलवार शाम को इस दौरान यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान वाइब्रेंट गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया और दोनों आज शहर में एक रोड शो करेंगे.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहें हैं. मंगलवार शाम को इस दौरान यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान वाइब्रेंट गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया और दोनों आज शहर में एक रोड शो करेंगे.
 
यूएई के राष्ट्रपति के स्वागत के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और अन्य अधिकारी हवाई अड्डे पर मौजूद थे. यूएई के राष्ट्रपति को उनके आगमन पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में यूएई के राष्ट्रपति के अलावा तिमोर लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा सहित विश्व के अन्य नेता भाग ले रहे हैं. पीएम मोदी गुजरात के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण का उद्घाटन करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे.

 गुजरात पहुंचने पर पीएम मोदी ने एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में कहा, "थोड़ी देर पहले अहमदाबाद में उतरा हूं. अगले दो दिनों में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन और संबंधित कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा. यह बेहद खुशी की बात है." कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के कई नेता हमारे साथ शामिल होंगे. मेरे भाई मोहम्मद बिन जायद का आना बहुत खास है. वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के साथ मेरा बहुत करीबी संबंध है और मुझे यह देखकर खुशी हुई कि इस मंच ने गुजरात के विकास में कैसे योगदान दिया है विकास हुआ और कई लोगों के लिए अवसर पैदा हुए."

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 2003 में मोदी के नेतृत्व में हुई थी जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे. वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 10-12 जनवरी तक गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है. इस साल के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं. इसके अलावा, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का विकास मंत्रालय उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का उपयोग करेगा.

Topics

calender
09 January 2024, 07:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो