Punjab: पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने दिया इस्तीफा, जानें इसके पीछे की वजह

Punjab: पंजाब में तीन साल 6 महीने राज्यपाल पद पर कार्यरत रहे बनवारीलाल पुरोहित ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू को सौंपा है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • हमेशा राज्यपाल पर निशाना साधते रहते थे सीएम भगवंत मान.
  • राज्यपाल पुरोहित हमेशा कानूनी अधिकार की बात किया करते थे.

Punjab: पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने आज यानी शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्यपाल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिख कर भेज दिया है. बता दें कि अक्सर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्यपाल पुरोहित के बाच वाद-विवाद का माहौल देखा जाता था. जिसके कारण राजनीति सियासत गर्म रहती थी.

राज्यपाल का इस्तीफा 

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा लिखकर भेज दिया है. उन्होंने अपने इस्तीफे में लिखा कि, ''व्यक्तिगत कारणों और अन्य प्रतिबद्धता के कारण, मैं पंजाब के गवर्नर और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक के तौर पर अपना इस्तीफा देता हूं. कृपया इसे स्वीकार करें.''

राज्यपाल ने कब-कब कहां-कहां कार्य किया

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित की उम्र लगभग 83 साल है. उनके कार्य जर्नी की अगर चर्चा करें, तो वर्ष 2017-2012 के मध्य वह तमिलनाडु राज्य में गवर्नर के पद पर कार्यरत थे. इसके बावजूद वह असम में भी गवर्नर पद पर रह चुके हैं. वहीं साल 2012 में वह पंजाब में गवर्नर बने, जिसके बाद वह 3 साल 6 महीने इस पद पर कार्यरत रहे. इतना ही नहीं बनवारीलाल नागपुर में लोकसभा सीट जीतकर सांसद पद की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. 

सीएम और राज्यपाल के बीच चलता था खींचतान 

पंजाब के सीएम भगवंत मान और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित के बीच हमेशा वाद-विवाद देखा जाता था. सीएम किसी न किसी मुद्दे को लेकर राज्यपाल पर निशाना साधते रहते थे. जिसके जवाब में राज्यपाल बोला करते थे कि, ये गलत है. पुरोहित हमेशा कानून की बात किया करते थे. इतना ही नहीं कई बार देखा गया कि, राज्यपाल से सीएम ने माफी भी मांगी, जिस बात पर राज्यपाल कहते थे कि, भगवंत मान उनके बेटे की तरह हैं. 

calender
03 February 2024, 04:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो