Aditya-L1: अगले महीने लॉन्च होगा सौर मिशन आदित्य-L1, एस सोमनाथ बोले-दो दिनों के भीतर होगी तारीख की घोषणा

ISRO: इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने भारत सौर मिशन का लेकर बड़ा अपडेट दिया है. उन्होंने कहा कि सिंतबर माह के पहले सप्ताह में आदित्य एल-1 मिशन लॉन्च किया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि दो दिनों के भीतर तारीख और समय की घोषणा की जाएगी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Aditya-L1: मिशन चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस सोमनाथ ने देश के पहले सौर मिशन को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि आदित्य-एल1 सितंबर के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा. एस सोमनाथ ने बताया कि आदित्य-एल1 उपग्रह पूरी तरह से तैयार है और इसे पीएसएलवी से जोड़ा गया है. आदित्य-एल1 श्रीहरिकोटा पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि सौर मिशन की तारीख की घोषणा दो दिनों के भीतर की जाएगी. 

चंद्रयान मिशन के बाद भारत अब भारत सूर्य मिशन को लॉन्च करने की तैयारी में है. शनिवार तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान 3 के अधिकांश वैज्ञानिक मिशन उद्देश्य जल्द पूरे होने जा रहे हैं. अगले 13 से 14 दिनों तक इसरो की टीम मिशन चंद्रयान को लेकर काफी उत्साहित है.

सौर मिशन आदित्य-एल1 

एस सोमनाथ ने कहा कि सौर मिशन आदित्य-एल1 उपग्रह पूरी तरह से तैयार है और ये श्रीहरिकोटा चुका है. इसे पीएसएलवी सिस्टम से जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि इसरो का अगला टारगेट आदित्य-एल1 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करना है. सितंबर माह के पहले हफ्ते में मिशन को लॉन्च किया जाएगा. आगामी दो दिनों के भीतर लॉन्च की तारीख की घोषणा की जाएगी. 

सौर मिशन में लगेंगे 120 दिन

इसरो प्रमुख ने कहा कि आदित्य-एल1 उपग्रह का प्रक्षेपण होने के बाद ये सूर्य की अण्डाकार कक्षा में जाएगा. इसके बाद वहां से एल1 बिंदु तक यात्रा करेगा. इस यात्रा में लगभग 120 दिनों का समय लगेगा. एस सोमनाथ ने चंद्रयान-3 को लेकर कहा कि ज्यादातर वैज्ञानिक मिशन चंद्रयान के पूरा होने के उद्देश्य से काम कर रहे हैं. लैंडर और रोवर ठीक तरह से काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक डेटा बहुत अच्छे मिल रहे हैं. आने वाले 13 से 14 दिनों में हम काफी डेटा एकत्रित कर लेंगे.

calender
27 August 2023, 06:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो