Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की तीन हाईकोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश

Supreme Court:  सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार, (2 नवंबर) को उत्तराखंड, उड़ीसा और मेघालय उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए तीन न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Supreme Court Collegium:  सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार, (2 नवंबर) को उत्तराखंड, उड़ीसा और मेघालय उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए तीन न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना वाले कॉलेजियम ने एक प्रस्ताव में, उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रितु बहरी के नाम की सिफारिश की.

प्रस्ताव में कहा गया है कि न्यायमूर्ति बहरी, जो वर्तमान में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं, "उच्च स्तर की ईमानदारी, आचरण और चरित्र से संपन्न एक सक्षम न्यायाधीश हैं." वर्तमान में केवल एक महिला मुख्य न्यायाधीश हैं और उनकी पदोन्नति से उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के बीच महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा.

मुख्य न्यायाधीश ने क्या कहा?

सीजेआई ने आगे कहा कि सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए कॉलेजियम का विचार है कि न्यायमूर्ति रितु बहरी फिट हैं और उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी प्रकार से उपयुक्त हैं.” उन्हें 16 अगस्त 2010 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, और वह अपने मूल उच्च न्यायालय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले 1986 में बार में नामांकन के बाद उन्होंने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में अभ्यास किया.

एक अन्य प्रस्ताव में कॉलेजियम ने पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति चक्रधारी शरण सिंह को उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की. "मामलों के निपटारे के माध्यम से न्यायपालिका में उनके योगदान के संबंध में,उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने 11 वर्षों से अधिक के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने 1246 रिपोर्ट किए गए निर्णय लिखे, जिनमें से 562 पिछले 5 वर्षों के दौरान दिए गए थे. उन्होंने बार और बेंच में पेशेवर नैतिकता का उच्च मानक बनाए रखा और आचरण और सत्यनिष्ठा के लिए अच्छी प्रतिष्ठा हासिल की.

Topics

calender
02 November 2023, 11:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो