Parliament: नई संसद में होगा विशेष सत्र, गणेश चतुर्थी पर होगी सत्र की शुरूआत

New Parliament: देश की नई संसद में विशेष सत्र हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के मौके पर नई संसद में विशेष सत्र से शुरूआत होगी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Parliament Special Session: केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है.​ विशेष सत्र नई संसद में हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के मौके पर नई संसद का उद्घाटन होगा. बताया जा रहा है कि 18 सितंबर को विशेष सत्र पुराने संसद भवन में चलेगा. जबकि 19 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र संसद की नई इमारत में होगा. 

केंद्र सरकार द्वारा संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के बाद से ही लगातार कई अटकलें लगाई जा रही है. 'एक राष्ट्र-एक चुनाव' से लेकर इंडिया का नाम बदलकर भारत किए जाने को लेकर फिलहाल चर्चाओं का बाजार गर्म है. इसके अलावा सरकार की ओर से विशेष सत्र में कई अहम बिल भी पेश किए जा सकते हैं. बता दें कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर तीन बजे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनी कमेटी के साथ बैठक करेंगे.

वन नेशन, वन इलेक्शन पर अहम बैठक

गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को लेकर बनी कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. बता दें कि केंद्र सरकार ने लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने के लिए आठ सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. अमित शाह और अर्जुन राम मेघवाल भी कमेटी के सदस्य है. अमित शाह ने इससे पहले भी रामनाथ कोविंद से कमेटी और 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को लेकर चर्चा की थी.

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद के विशेष सत्र को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कहा कि संसद का विशेष सत्र विपक्ष से बिना चर्चा किए बुलाया गया है. सोनिया गांधी ने 18 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के विशेष सत्र के दौरान देश की आर्थिक स्थिति, जातीय जनगणना, चीन के साथ सीमा गतिरोध और अदाणी समूह समेत नौ मुद्दों पर उचित नियमों के तहत चर्चा करने की मांग रखी है. उन्होंने कहा, "रचनात्मक सहयोग की भावना के तहत मैं आशा करती हूं कि संसद के आगामी सत्र में इन विषयों पर चर्चा कराई जाएगी." 

calender
06 September 2023, 03:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो